बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS: बिहार में उद्योगों के लिए आए 6199 करोड़ के निवेश प्रस्ताव, सीएम नीतीश के नेतृत्व में आत्मनिर्भर बनेगा बिहार: शाहनवाज

BIHAR NEWS: बिहार में उद्योगों के लिए आए 6199 करोड़ के निवेश प्रस्ताव, सीएम नीतीश के नेतृत्व में आत्मनिर्भर बनेगा बिहार: शाहनवाज

पटना: पूरे देश में कोरोना महामारी की वजह से आर्थिक गतिविधि धीमी पड़ गई है। बिहार में भी आर्थिक गतिविधि पर कोरोना की वजह से काफी असर पड़ा है लेकिन बिहार में उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए निवेश प्रस्तावों पर कोरोना महामारी का कोई असर नहीं है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में मौजूदा एनडीए सरकार के गठन के बाद से अब तक बिहार में उद्योग लगाने के लिए 6199 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव आ चुके हैं । ईथेनॉल उत्पादन, ऑक्सीजन उत्पादन, फूड प्रोसेसिंग, हेल्थकेयर, मैन्यूफैक्चरिंग, प्लास्टिक और रबड़ जैसे विभिन्न उद्योगों की स्थापना के लिए लगभग बिहार के सभी जिलों के लिए निवेश प्रस्ताव प्राप्त हुए हैं। मुजफ्फरपुर और बेगुसराय जिलों में सबसे अधिक हजार-हजार करोड़ के निवेश प्रस्ताव यानी इन दो जिलों को मिलाकर ही 2000 करोड़ से ज्यादा के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हो चुके हैं। यह बातें सूबे के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कही। 

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में आत्मनिर्भर बिहार का संकल्प पूरा होकर रहेगा। बिहार में उद्योग लगाने के इच्छुक आवेदनकर्ताओं की कमी नहीं है। अभी तक विभिन्न उद्योगों के लिए कुल 6199 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव प्राप्त हो चुके हैं और जून के आखिर तक करीब 2000 करोड़ का निवेश प्रस्ताव और आ सकता है क्योंकि 30 जून तक इथेनॉल पॉलिसी के तहत आवेदन आना है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में लाई गई खासकर इथेनॉल उत्पादन प्रोत्साहन नीति और ऑक्सीजन उत्पादन नीति को लेकर निवेशकों में रुझान जबरदस्त है और देश की नामी कंपनियों ने बिहार में निवेश की इच्छा जाहिर की है।

शुक्रवार को बिहार प्रदेश भारतीय जनता युवा मोर्चा द्वारा “युवा उद्यमी-विकसित बिहार” विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया था, जिसे बिहार बीजेपी अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल और उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने संबोधित किया। बिहार प्रदेश भारतीय जनता युवा मोर्चा अध्यक्ष दुर्गेश सिंह की अध्यक्षता में आयोजित वेबिनार में बीजेपी सांसद रमा देवी, राम कृपाल यादव और विधायक ललन पासवान समेत पूरे प्रदेश से भारतीय जनता युवा मोर्चा के पदाधिकारी और कार्यकर्ता शामिल हुए।

वेबिनार को संबोधित करते हुए बिहार बीजेपी अध्यक्ष डॉ. संजय जायसवाल ने कहा कि एनडीए सरकार का वादा था कि बिहार का औद्योगिक विकास होगा और इस वादे को पूरा करने लिए बेहद मुस्तैदी से काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि आत्मनिर्भर बिहार के लिए बिहार की एनडीए सरकार मिशन मोड पर है। सरकार की पहली प्राथमिकता राज्य में बड़े पैमाने पर औद्योगिक निवेश को बढ़ावा देना है और इसके लिए जितने भी प्रयास हुए हैं वो बेहद असरदार हैं। उन्होंने ये भी कहा कि राज्य को बड़े पैमाने पर मिल रहे निवेश प्रस्ताव से साफ है कि बिहार में औद्योगिक विकास की अच्छी जमीन तैयार हो चुकी है, जल्द इनका शानदार परिणाम बिहार वासियों को देखऩे को मिलेगा।

Suggested News