BIHAR NEWS: जापान ने स्वास्थ्य विभाग को सौंपी कोल्ड चेन उपकरण, कोरोना वैक्सीन की गुणवत्ता रहेगी बरकरार

BIHAR NEWS: जापान ने स्वास्थ्य विभाग को सौंपी कोल्ड चेन उपकरण, कोरोना वैक्सीन की गुणवत्ता रहेगी बरकरार

PATNA: जापान सरकार द्वारा यूनिसेफ के माध्यम से सोमवार को कोरोना महामारी से निपटने के लिए बिहार को कोल्ड चेन उपकरण सौंपा गया। सचिवालय सभागार में भारत में जापान सरकार के प्रतिनिधि थासुमा साशिमूरा ने स्वास्थ्य मंत्री श्री मंगल पांडेय की उपस्थिति में स्वास्थ्य विभाग को कोल्ड चेन उपकरण सुपुर्द किया।

 भारत में जापान के राजदुत सुजूकी सातोशी एवं भारत में युनिसेफ की प्रतिनिधि यास्मिन अली हक वर्चुअल माध्यम से कार्यक्रम में शामिल हुईं। मौके पर स्वास्थ्य विभाग के अपर मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत, बिहार स्वास्थ्य समिति के निदेशक संजय सिंह, बीएमएसआईसीएल के प्रबंध निदेशक प्रदीप कुमार झा समेत स्वास्थ्य विभाग एवं यूनिसेफ के अधिकारी उपिस्थत रहे।

इस अवसर पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना से निबटने के लिए जापान एवं यूनिसेफ बिहार सरकार की मदद कर रहा है। इसी क्रम में जापान सरकार द्वारा यूनिसेफ के माध्यम से स्वास्थ्य विभाग बिहार को कोरोना टीकाकरण के लिए कोल्ड चेन उपकरण उपलब्ध कराया गया है। इससे ना सिर्फ टीकाकरण को गति मिलेगी, बल्कि वैक्सीन की गुणवत्ता बनाए रखने में सहायता मिलेगी। बिहार सरकार कोरोना टीकाकरण का महाभियान मिशन मोड पर चला रही है। अभी तक बिहार में 5 करोड़ 34 लाख लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है। राज्य में एक दिन में देश के सभी राज्यों के मुकाबले सर्वाधिक 33 लाख से ज्यादा टीकाकरण 17 सितम्बर को किया गया था। राज्य सरकार कोरोना पर विजय प्राप्त करने हेतु 6 करोड़ 6 माह व्यस्कों का टीकाकरण महाभियान संपूर्ण बिहार में चला रही है, जिसमें यूनिसेफ का सहयोग प्राप्त हो रहा है। 

मंत्री मंगल पांडेय ने कोल्ड चेन उपकरण प्राप्ति पर जापान सरकार एवं यूनिसेफ का आभार जताते हुए कहा कि पूर्व में कोरोनाकाल में यूनिसेफ के द्वारा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, ऑक्सीजन प्लांट्स, आरएनए स्ट्रैक्टर एवं आरटीपीसीआर जांच मशीन राज्य सरकार को उपलब्ध कराया गया है।

Find Us on Facebook

Trending News