बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar News: बिहार के वाल्मिकी टाइगर रिजर्व में मिला तेंदुआ का शव, दो दिन पहले हुई थी मौत, वन विभाग की कार्यशैली पर उठा सवाल

Bihar News: बिहार के वाल्मिकी टाइगर रिजर्व में मिला तेंदुआ का शव, दो दिन पहले हुई थी मौत, वन विभाग की कार्यशैली पर उठा सवाल

Bihar News: बिहार के वाल्मिकी टाइगर रिजर्व में एक तेंदुआ का शव मिला है। तेंदुआ की मौत संदिग्ध परिस्थितियों में हुई है। लिहाजा वन विभाग के अधिकारी उसके शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम में जुटे हैं। VTR के बॉर्डर पर तेंदुआ की मौत से वन विभाग में हड़कंप मचा है। घटना की पुष्टि VTR के CF डॉ. नेशामणी ने की है। पोस्टमार्टम होने पर मृत तेंदुआ के शव का बेसरा जांच के बाद ही मृत्यु के सही कारणों का खुलासा संभव हो पाएगा। 

दरअसल, सोमवार की देर शाम गश्ती के दौरान वनकर्मियों ने मदनपुर वन क्षेत्र के पास एक खेत में तेंदुआ के शव को देखा और अपने वरीय अधिकारियों को सूचना दी। तब जाकर CF ख़ुद मौके पर पहुँचे हैं। मंगलवार को वन विभाग के वरीय अधिकारियों की मौजूदगी में तेंदुआ का पोस्टमार्टम कराया गया। साथ ही इसका बेसरा जांच और परीक्षण के लिए भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई), बरेली और भारतीय वन्यजीव संस्थान (डब्ल्यूडब्ल्यूआई), देहरादून भेजा जाएगा। 

बता दें कि, नेपाल और उत्तर प्रदेश की सीमा पर स्थित वाल्मिकी टाइगर रिजर्व में 100 से ज्यादा तेंदुआ और तकरीबन 60 के करीब बाघ की संख्या है। टेरिटरी कायम करने को लेकर इन बाघों या तेंदुओं के बीच अमूमन संघर्ष होते रहता है। अभी हाल में ही गौनाहा के इलाके में एक बाघ की मौत हुई थी।  बताया जा रहा है कि बाघ की मौत आपसी संघर्ष में हो गई थी जबकि वाल्मीकिनगर रेंज में बीते वर्ष बाघ औऱ तेंदुआ के बीच हुई लड़ाई में एक तेंदुआ ने दम तोड़ दिया था।

बहरहाल 12 वर्ष की उम्र सीमा वाले तेंदुआ की मौत VTR के मदनपुर वन क्षेत्र अंतर्गत कक्ष संख्या 8 में रेंज ऑफिस के पीछे स्थित घने जंगल में हुई है। जहां फिलहाल किसी क़ो भी जाने की इज़ाज़त नहीं है। क्या इस तेंदुआ की उम्र 12 साल हों गईं थी या फ़िर वह बीमार था औऱ नहीं तो बाघ औऱ तेंदुआ के बीच हुई संघर्ष में उसकी जान गईं है इसका खुलासा नहीं हुआ है। बताया जा रहा है कि तेंदुआ की मौत दो दिन पहले ही हो गया था। लेकिन इसकी जानकारी वन विभाग को दो दिन बाद लगी। जिसके कारण वन विभाग के कार्यशैली पर सवाल उठ रहे हैं।

बगहा से आशिष की रिपोर्ट 

Editor's Picks