बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

इस शहर के लोगों ने यमराज को लिखा पत्र, कहा – हमारे पास पैसे नहीं हैं, इसलिए अभी हम मरना नहीं चाहते, आप मत आइए

इस शहर के लोगों ने यमराज को लिखा पत्र, कहा – हमारे पास पैसे नहीं हैं, इसलिए अभी हम मरना नहीं चाहते, आप मत आइए

Bhagalpur : भागलपुर के लोगों द्वारा लिखा गया एक लेटर इन दिनों चर्चा का विषय बन गया है। यमराज के नाम लिखे गए इस लेटर में शहर की उस हकीकत को बयां किया गया है, जहां मुक्ति के नाम पर लूट मची हुई है। इस लेटर में लिखा गया है कि “यमराज महोदय, कृपा कर अभी इस शहर में मत आइए। यहां के लोगों को फिलहाल मौत से मुक्‍त रखिए। हमलोग मरना नहीं चाहते, क्‍योंकि हमारे पास 25 हजार रुपये नहीं हैं।'' लोगों ने इस पत्र की कॉपी धरती पर भागलपुर के जिलाधिकारी (DM), अनुमंडल पदाधिकारी (SDO) तथा नगर आयुक्‍त (City Commissioner) को भेजी है।

दरअसल, यह शहर के बरारी शमशान घाट (Barari cemetery Bhagalpur) पर शवों के साथ मची लूट का है। क्‍योंकि बरारी शमशान घाट पर अनिवार्य रूप से 25 हजार खर्च करने पर ही शव को जलाने की अनुमति दी जाती है। वैसे घाट पर शव जलाने के दौरान विभिन्‍न मदों में कुल 30920 रुपये खर्च हो जाते हैं। दाह संस्कार के नाम पर मची लूट की चर्चा करते हुए पत्र में यमराज से आग्रह किया गया है कि लोगों के पास इतने रुपये नहीं हैं, इसलिए वे फिलहाल शहर के लोगों को मरने से मुक्‍त रखें।

शमशान घाट पर शव जलाने के नाम पर मची है लूट

यह मामला भागलपुर के बरारी श्मशान घाट पर शव जलाने के दौरान मनमानी का है। वहां मृतकों के परिवारों से मनमानी वसूली की जाती है और इसे नहीं देने पर दुर्व्‍यवहार किया जाता है। मृतक के परिवार की आर्थिक हैसियत को आंक कर हर जगह मनमानी वसूली की जाती है। यहां तक कि डोम राजा मुखाग्नि देने में भी जमकर मोलभाव करते हैं। इससे परेशान लोगों की गुहार जब धरती के अधिकारियों ने नहीं सुनी तो उन्‍होंने फिलहाल यमराज से ही मौतों पर रोक लगाने की मांग कर डाली है।

शमशान घाट पर ली जाने वाली रकम

यमराज को पत्र लिखने वाले कमल जायसवाल, आनंद कुमार सिन्हा, विनय कुमार सिन्हा, अभय कुमार घोष, जयप्रकाश जायसवाल, कन्हैया लाल एवं राजीव कुमार आर्य ने बरारी शमशान घाट पर ली जाने वाली रकम का पूरा ब्‍योरा दिया है। यह है पूरे खर्च का ब्योरा

  1. लकड़ी (तीन क्विंटल) : कुल 2700 रुपये
  2. झौवा (दो पीस) : कुल 200 रुपये
  3. टायर (दो पीस) : कुल 20 रुपये
  4. शुद्ध घी (दो किलो) : कुल 1000 रुपये
  5. धुमना, चंदन की लकड़ी, फूल, बांस, कपूर : कुल 7000 रुपये
  6. मुखाग्नि एवं पंचकाठी (डोम राजा द्वारा) : कुल 3000 रुपये
  7. घाट पर 50 लोगों का भोजन : कुल 10000 रुपये
  8. घाट पर चाय-पानी : कुल 2000 रुपये

(कुल खर्च: 30,920 रुपये)

Suggested News