BIHAR NEWS: इस जिले से शुरू होगी महर्षि विश्वामित्र चलंत आरोग्य वाहन योजना, कोरोना के मरीजों के लिए होगा मददगार

BIHAR NEWS: इस जिले से शुरू होगी महर्षि विश्वामित्र चलंत आरोग्य वाहन योजना, कोरोना के मरीजों के लिए होगा मददगार

पटना: केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे के प्रयास से बक्सर संसदीय क्षेत्र के विधानसभा क्षेत्रों में कोरोना के इस महामारी में लोगों को घर तक प्राथमिक चिकित्सा परामर्श पहुंचाने के लिए महर्षि विश्वामित्र चलंत आरोग्य वाहन का शुभारंभ किया जा रहा है। यह वाहन चिकित्सा चिकित्सक आपके द्वार कार्यक्रम के तहत चलेगा। इसका शुभारंभ 15 मई को किया जा रहा है। कोरोना काल में होम आइसोलेशन, गैर कोविड मरीज के लिए वरदान साबित होगा। 

पायलट प्रोजेक्ट के रूप में हो रहा है शुरू

इसे पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जा रहा है। बिहार के अन्य जगहों पर भी इस तरह की व्यवस्था हो, इसके लिए भारत सरकार ने केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री के इस प्रस्ताव, चिकित्सा चिकित्सक आपके द्वार पायलट को अन्य जगहों के लिए भी राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति को पीआईपी यानि प्रोग्राम इम्प्लीमेंटेशन प्लान में डालने हेतु स्वीकृत करने को निर्देशित किया है। जो बिहार के अन्य स्थानों में भी पायलट उपरान्त चलाने की योजना है। जिसे बाद में प्रधानमंत्री के सोच के अनुरूप नेशनल डिजिटल हेल्थ मिशन से भी जोड़ा जाएगा। 

15 मई से होगी शुरूआत

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री चौबे ने बताया कि बक्सर संसदीय क्षेत्र अंतर्गत छह विधानसभा क्षेत्रों बक्सर, ब्रह्मपुर, राजपुर, डुमरांव, रामगढ़ एवं दिनारा के लिए आम जनों के लिए चिकित्सा चिकित्सक आपके द्वार कार्यक्रम का संकल्प लिया गया था। जिसमें पायलट प्रोजेक्ट के रूप में रामकर्मभूमि पर पहली बार एक अनूठा प्रयोग किया जा रहा है। जिसके अंतर्गत एडवांस मोबाइल मेडिकल यूनिट "महर्षि विश्वामित्र चलंत आरोग्य वाहन" का शुभारंभ अक्षय तृतीया व परशुराम जयंती के अवसर पर 15 मई को बक्सर समाहरणालय परिसर से अश्विनी चौबे द्वारा लोकार्पण की स्वीकृति प्राप्त हुई है। 

Find Us on Facebook

Trending News