बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar News. नवादा में महादलितों के घरों को फूंकने वाला धराया, मुख्य आरोपी नंदू पासवान सहित 15 आरोपित गिरफ्तार

Bihar News. नवादा में महादलितों के घरों को फूंकने वाला धराया, मुख्य आरोपी नंदू पासवान सहित 15 आरोपित गिरफ्तार

Bihar News. नवादा जिले में कई महादलितों के घरों को जलाने के मामले में पुलिस ने बड़ी कार्रवाई की है. इस मामले में गुरुवार सुबह तक  मुख्य आरोपी नंदू पासवान सहित 15 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है. घटना का कारण पूर्व का जमीनी विवाद बताया गया है.  नवादा जिले के मुफस्सिल थानान्तर्गत कृष्णानगर, बेदार टोला में नदी किनारे बसे महादलित टोला में कुछ लोगों द्वारा महादलितों के घर में आग लगा दी गई थी. बुधवार शाम करीब 7 बजे आग लगाने की इस घटना के बाद इलाके में तनाव व्याप्त हो गया था. वहीं घटना की सूचना मिलते ही त्वरित कार्रवाई करते हुए पुलिस 15-20 मिनट में घटनास्थल पर पहुंच गई. घटनास्थल पर पर्याप्त पुलिस बल व मजिस्ट्रेट की प्रतिनियुक्ति की गई है.


दरअसल, नवादा में महादलित टोला पर फायरिंग और करीब 80 घरों में आग लगाने कि घटना के बाद सियासी बयानबाजी भी तेज हो गई है. नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने इस घटना के लिए नीतीश कुमार सरकार और एनडीए को जिम्मेदार ठहराते हुए करारा हमला बोला है. तेजस्वी यादव ने इसे 'महा जंगलराज', 'महा दानवराज', 'महा राक्षसराज' बताया है. नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने सोशल मीडिया के अपने एक्स अकाउंट से एक पोस्ट शेयर कर केद्र की मोदी सरकार के साथ बिहार के नीतीश सरकार पर जमकर हमला बोला है. 


उन्होंने एक्स पर लिखा है कि महा जंगलराज! महा दानवराज! महा राक्षसराज! तेजस्वी ने आगे लिखा है कि नवादा में दलितों के 100 से अधिक घरों में लगायी आग। पीएम मोदी और सीएम नीतीश पर निशाना साधते हुए तेजस्वी ने आगे लिखा है कि  नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार के राज में बिहार में आग ही आग।


बसपा सुप्रीमो मायावती ने बिहार की घटना को लेकर एक्स पर ट्वीट करते हुए बिहार सरकार पर कार्रवाई न करने का आरोप लगाते हुए लिखा, बिहार के नवादा में दबंगों द्वारा गरीबों दलितों के काफी घरों को जलाकर राख करके उनका जीवन उजाड़ देने की घटना अति दुखद व गंभीर है। सरकार दोषियों के खिलाफ सख्त से सख्त कानूनी कार्रवाई करने के साथ ही पीड़ितों को पुनः बसाने की व्यवस्था के लिए पूरी आर्थिक मदद भी करें।


घटना जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के देदौर कृष्णा नगर की है। बताया जा रहा है कि नदी किनारे बिहार सरकार की अनावाद जमीन पर बसे लोगों के घरों को आग के हवाले किया गया है। इससे गांव में आक्रोश व्याप्त हो गया है। घटना की जानकारी मिलने पर फायर बिग्रेड की टीम वहां पहुंची और कड़ी मशक्कत कर आग पर काबू पाया गया। वहीं सदर एसडीओ अखिलेश कुमार, एसडीपीओ अनोज कुमार, एसडीपीओ सुनील कुमार समेत मुफस्सिल, नगर, बुंदेलखंड सहित कई थानों की पुलिस वहां पहुंच गई। घटना के संदर्भ में पीड़ित ग्रामीणों ने आरोप लगाते हुए बताया कि प्राण बिगहा के नंदू पासवान सैकड़ों लोगों के साथ बुधवार की शाम करीब 7:30 बजे गांव पहुंचे और ताबड़तोड़ गोलियां बरसाना शुरू कर दिया। इस बीच कई ग्रामीणों के साथ मारपीट की। इसके बाद 80-85 घरों में आग लगा दी।


नवादा से अमन की रिपोर्ट 


Editor's Picks