बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

bihar news : बिक्रमशीला सेतु के समानांतर गंगा नदी पर बनेगा नया पुल, 4 लेन सेतु के निर्माण के लिए 1110.23 करोड़ ₹ मंजूर, टेंडर भी संपन्न

bihar news : बिक्रमशीला सेतु के समानांतर गंगा नदी पर बनेगा नया पुल, 4 लेन सेतु के निर्माण के लिए 1110.23 करोड़ ₹ मंजूर, टेंडर भी संपन्न

भागलपुर। बिहार में गंगा नदी पर एक और पुल बनाने का काम जल्द शुरू होगा. पटना में गंगा नदी के समानांतर नए पुल का निर्माण शुरू होने के बाद अब भागलपुर स्थित बिक्रमशीला पुल के बगल में भी नया पुल बनाने का काम जल्द शुरू किया जाएगा। इस संबंध में राज्यसभा सदस्य सुशील कुमार मोदी के सवाल के जवाब में सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन जयराम गडकरी ने सोमवार को बताया कि भागलपुर के पास बिक्रमशिला सेतु के समानान्तर गंगा पर नए 4 लेन सेतु के निर्माण के लिए 1110.23 करोड़ रु. की भारत सरकार द्वारा स्वीकृति दी गई है। मालूम हो कि भागलपुर के निकट गंगा नदी पर 2001 में प्रारंभ हुए बिक्रमशिला सेतु (4,700 मीटर लम्बी) पर यातायात के अत्यधिक दबाव के मद्देनजर उसके समानान्तर 4 लेन नए पुल की स्वीकृति दी गई है। 

53 एकड़ भूमि का किया अधिग्रहण, 47 सौ मीटर लंबा होगा पुल

मंत्री ने बताया कि पुल के निर्माण के लिए राज्य सरकार ने अपने संसाधनों से 53.035 एकड़ जमीन का अधिग्रहण किया है जिनमें 40.715 एकड़ भूमि निजी है। निर्माण के लिए वित्तीय निविदा प्राप्त हो चुकी है और अनुबंध संविदा की शर्तों के अनुसार वन विभाग,अन्तर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण, वन्यजीव बोर्ड और अन्य प्राधिकारियों से आवश्यक मंजूरी के बाद शीघ्र ही कार्य प्रारंभ किया जाएगा। 

बिहार में गंगा नदी पर तीसरा पुल

एनडीए सरकार आने के बाद बिहार में गंगा नदी पर नया बनने वाला यह तीसरा पुल होगा। इसके पहले मात्र दो मोकामा राजेन्द्र सेतु और पटना में महात्मा गांधी सेतु का निर्माण ही गंगा पर हुआ था। फिलवक्त जहां 1700 करोड़ की लागत से महात्मा गांधी सेतु के पुनरोद्धार का कार्य चल रहा है, वहीं उसके समानान्तर एक नया पुल के निर्माण की स्वीकृति दी जा चुकी है। पटना में गंगा पर नवनिर्मित दीघा-पहलेजा रेल सह सड़क पुल चालू किया जा चुका है। इसके साथ ही सेमरिया (मोकामा) में गंगा पर बने पुल का भी जीर्णोद्धार हो रहा है।


Suggested News