BIHAR NEWS: अब जिला मुख्यालय में सुबह 9 से रात 9 बजे तक होगा टीकाकरण, डीएम ने किया टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण

BIHAR NEWS: अब जिला मुख्यालय में सुबह 9 से रात 9 बजे तक होगा टीकाकरण, डीएम ने किया टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण

छपरा: जिले में अब सुबह नौ बजे से रात नौ बजे तक कोविड टीकाकरण का कार्य किया जायेगा। यह सुविधा सिर्फ जिला मुख्यालय में लागू होगी। सोमवार को सूबे के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा मेगा टीकाकरण 6 माह में 6 करोड़ टीकाकरण कर दिखाएगा बिहार, अभियान का शुभारंभ वर्चुअल माध्यम से किया गया। शहर के अंबेडकर स्मारक टीकाकरण केंद का लाइव वेबकास्टिंग के माध्यम से उद्घाटन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय न की। मुख्यमंत्री ने कहा कि मेगा टीकाकरण अभियान में पूरे राज्य में प्रतिदिन 05-05 लाख लोगों का टीकाकरण करने का लक्ष्य रखा गया है। 

डीएम ने कहा कि अब शहरी क्षेत्र में लोगों का टीकाकरण सुबह 09 बजे से रात्रि 09 बजे तक जबकि ग्रामीण क्षेत्रों में सुबह 09 बजे से शाम 05 बजे तक किया जाएगा। टीकाकरण के महाभियान के जरिए राज्य ने अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया कि यदि वैक्सीन उपलब्ध होगी तो टीका देने की रफ्तार को कितना भी तेज किया जा सकता है। अब बिहार एक नई इबारत लिखने की शुरुआत करने जा रहा है। दिसंबर तक अधिकतर का टीकाकरण पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। लोगों को जागरूक कर लक्ष्य अनुरूप शत-प्रतिशत टीकाकरण सुनिश्चित कराएं। प्रत्येक पीएचसी, सीएचसी के अतिरिक्त टीका एक्सप्रेस द्वारा अधिक से अधिक टीकाकरण सुनिश्चित करवाएं। उद्घाटन के दौरान स्वास्थ्य प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत ने बताया कि टीकाकरण के प्रति जागरूकता लाने के लिए व्यापक स्तर पर जागरूकता अभियान चलाया जायेगा। दुकानों पर भी पोस्टर लगाया जायेगा। ताकि अधिक से अधिक लोगों को जागरूक किया जा सके।  

आकर्षक रूप से सजाया गया है टीकाकरण केंद्र:

डीएम डॉ. नीलेश रामचंद्र देवरे ने टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया और कहा कि शहर के अंबेडकर स्मारक में बनाये गये टीकाकरण केंद्र को आकर्षक रूप से सजाया गया है। यहां सुबह 9 से रात 9 बजे तक टीकाकरण किया जायेगा। इस केंद्र पर 18 से 44 तथा 45+ के लाभार्थियों का टीकाकरण होगा। इस केंद्र पर सभी आवश्यक सुविधा उपलब्ध करायी गयी है। लाभार्थियों को बैठने के लिए कुर्सी, पीने के लिए पानी,शौचालय आदि की व्यवस्था की गयी है। जिलाधिकारी ने बताया कि इस विशेष टीकाकरण केंद्र पर जागरूकता लाने के लिए सेल्फी प्वाइंट भी बनाया गया है। जहां पर टीकाकरण के बाद लाभार्थी अपना सेल्फी ले सकते है। सेल्फी को सोशल मीडिया पर शेयर कर अपने दोस्तों व रिश्तेदारों को टीकाकरण के प्रति प्रेरित कर सकते है। 

ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध:

इस टीकाकरण केंद्र पर लाभार्थियों को ऑनसाइट रजिस्ट्रेशन की सुविधा मिलेगी। इस केंद्र पर आकर ही अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते है। इसके अलावा पहले से भी रजिस्टर्ड लाभार्थियों का भी टीकाकरण किया जायेगा। इसके लिए लाभार्थियों को पहचान पत्र लाना अनिवार्य होगा।


Find Us on Facebook

Trending News