BIHAR NEWS: कालाबाजारी के बाद अब गायब होने लगे उपकरण, अस्पताल परिसर से ऑक्सीजन सिलेंडर और ऑक्सीफ्लो-मीटर ‘लापता’

BIHAR NEWS: कालाबाजारी के बाद अब गायब होने लगे उपकरण, अस्पताल परिसर से ऑक्सीजन सिलेंडर और ऑक्सीफ्लो-मीटर ‘लापता’

SAMASTIPUR: कोरोना महामारी की दूसरी लहर में ऑक्सीजन की किल्लत ने देश में बड़ी परेशानी खड़ी की। ऑक्सीजन की बढ़ती मांग को लेकर ही भारतीय रेलवे ने स्पेशल ऑक्सीजन भेजने के लिए ट्रेन चलाई। वहीं मांग बढ़ती देख देशभर में ऑक्सीजन की कालाबाजारी भी खूब हुई। अब जो मामला सामने आया है, उसमें अस्पताल परिसर से ही ऑक्सीजन सिलेंडर और ऑक्सीफ्लो-मीटर गायब हो गए हैं।

समस्तीपुर जिले के दलसिंहसराय अनुमंडलीय अस्पताल परिसर स्थित एएनएम प्रशिक्षण केंद्र सह छात्रावास में बने कोविड सेंटर से ऑक्सीजन सिलेंडर और ऑक्सीफ्लो-मीटर गायब होने का मामला उजागर हुआ है। 11-B टाइप ऑक्सीजन सिलेंडर व 41 ऑक्सीफ्लो-मीटर गायब होने से अस्पताल प्रशासन में हड़कंप मच गया है। इसको लेकर डीएस डॉ. आर के सिंह ने स्थानीय थाना में आवेदन भी दिया है। डीएस डॉ. आर के सिंह ने बताया है कि बीते 18 मई को ऑक्सीजन गैस सिलेंडर व ऑक्सीजन ऑक्सीफ्लो-मीटर की स्टॉक जांच अस्पताल प्रबंधक पूर्णेन्दू कुमार के द्वारा की गई थी। जांच के बाद उन्हें लिखित रूप से सूचित किया गया कि DCHC में ऑक्सीजन सिलेंडर और ऑक्सीफ्लो-मीटर की कमी है। वहां कुल 50 B-टाइप ऑक्सीजन गैस सिलेंडर तथा 50 ऑक्सीफ्लो-मीटर होने चाहिए थे। जब्कि इसकी जगह मात्र 39 ऑक्सीजन गैस सिलेंडर और 9 ऑक्सीफ्लो-मीटर पाया गया है। बाकी बचे सिलेंडर व फ्लोमिटर की काफी खोजबीन की गई। बावजूद इसका कोई पता नही चल सका है। 


उन्होंने अपने आवेदन में यह भी बताया है कि खाली ऑक्सीजन गैस सिलेंडर की रिफिलिंग का कार्य  गिन्नी ऑक्सीजन द्वारा किया जाता है। गिन्नी ऑक्सीजन द्वारा प्रतिदिन खाली ऑक्सीजन गैस सिलेंडर अपने वाहन से चंदुका एयर गैसेस ले जाकर रिफलिंग कराकर वापस लाया जाता है। इसके अतिरिक्त गिन्नी ऑक्सीजन के द्वारा खाली गैस सिलेंडर देकर भरा ऑक्सीजन गैस सिलेंडर भंडारी एयर गैसेस समस्तीपुर से भी लेकर अस्पताल को आपूर्ति किया जाता है। सिलेंडर का उपयोग अस्पताल में अनुबंध अंतर्गत संचालित एम्बुलेंस में भी किया जाता है। वहीं कोविड सेंटर में मरीज व उनके परिजन, सफाईकर्मी, अस्पताल के कर्मी का ही प्रवेश मान्य है।

Find Us on Facebook

Trending News