बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Land Survey: एक लिपिक ने नीतीश सरकार की करा दी फजीहत ! भूमि सर्वे में जबरन घूस लेने की बात होती जा रही प्रमाणित...

Bihar Land Survey: एक लिपिक ने नीतीश सरकार की करा दी फजीहत ! भूमि सर्वे में जबरन घूस लेने की बात होती जा रही प्रमाणित...

PATNA:  बिहार में जमीन सर्वे का काम शुरू हुआ है. सरकार हर हाल में भूमि सर्वेक्षण कराने पर अडिग है. हालांकि भू स्वामियों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. सरकारी दफ्तर से जमीन के कागजात निकालने में भू-धारियों को पैसे देने पड़ रहे. सरकारी सेवक मुख्य़मंत्री नीतीश कुमार के अभियान की पलीता लगाने में जुटे हैं. एक लिपिक ने सरकार की किरकिरी करा दी. जमीन सर्वेक्षण को लेकर खतियान की सत्यापित कागजात देने के नाम पर चकबंदी कार्यालय का लिपिक अवैध रासि ले रहा था. वीडियो सामने आने के बाद नीतीश सरकार की भारी फजीहत हुई। जमीन सर्वे पर सवाल उठने और भद्द पिटने के बाद सरकार ने उक्त लिपिक को तुरंत सस्पेंड कर दिया है. हालांकि तब तक देर हो चुकी थी. रिश्वत लेते वीडियो सामने आने के बाद उन चर्चाओं को बल मिला कि, जमीन सर्वेक्षण में भू-धारियों से अवैध वसूली हो रही है. 

चकबंदी निदेशक ने आरोपी को किया सस्पेंड 

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग ने आज 14 सितंबर को रिश्ववतखोर लिपिक को सस्पेंड कर दिया है. चकबंदी निदेशालय के निदेशक महफूज आलम ने चकबंदी कार्यालय दिनारा रोहतास के लिपिक नागेश्वर नाथ सिंह को सस्पेंड करने का आदेश जारी किया है. निदेशक ने कहा है कि नागेश्वर प्रसाद सिंह का वीडियो सामने आया था. जिसमें खतियान की सत्यापित प्रति उपलब्ध कराने के लिए रैयत से रिश्वत लिया जा रहा था. चकबंदी पदाधिकारी दिनारा से जांच प्रतिवेदन मांगा गया. जिसमें रिश्वत लेने का वीडियो को सत्य करार दिया गया है. इसके बाद इन्हें तत्काल प्रभाव से निलंबित किया जाता है. निलंबन अवधि में इनका मुख्यालय संयुक्त निदेशालय चकबंदी गया निर्धारित किया जाता है.

सुधाकर सिंह ने खोली थी पोल 

बिहार में जमीन सर्वे का काम तेजी से चल रहा है.  इन सब के बीच राजद सांसद सुधाकर सिंह ने 13 सितंबर को एक वीडियो शेयर करते हुए बताया था कि वीडियो रोहतास जिले के दिनारा स्थित ब्लॉक चकबंदी ऑफिस का है. जहां प्रधान लिपिक नागेश्वर नाथ सिंह जमीन सर्वे में नाम पर लोगों से घूस ले रहे हैं. इतना ही नहीं जितना पैसा मांगा उतना नहीं दिया तो पैसा वापस कर दिया जा रहा है और काम भी नहीं हो रहा है. वीडियो वायरल होने के बाद सरकार की नींद खुली और फजीहत कराने वाले लिपिक को सस्पेंड कर दिया है. 

Editor's Picks