BIHAR NEWS: बकरीद पर्व को लेकर शांति समिति की बैठक, एसडीएम ने दिये कई दिशा निर्देश

BIHAR NEWS: बकरीद पर्व को लेकर शांति समिति की बैठक, एसडीएम ने दिये कई दिशा निर्देश

सुपौल: जिले के त्रिवेणीगंज थाना परिसर में शनिवार को बकरीद पर्व को लेकर अनुमंडल पदाधिकारी एसजेड हसन की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई। बैठक में डीएसपी गनपती ठाकुर शामिल थे। बैठक में बुद्धिजीवियों से बकरीद पर्व शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराने को लेकर चर्चा हुई। 

बैठक में मौजूद दोनों समुदायों के लोगों से अनुमंडल पदाधिकारी ने कहा कि कोरोना वायरस के मद्देनजर राज्य सरकार द्वारा जारी निर्देशों का पालन करते हुए ही लोग त्योहार को मनाएं। उन्होंने मुस्लिम बुद्धिजीवियों से अपील करते हुए कहा कि ईदगाह के बजाय लोग अपने-अपने घरों में नमाज पढ़ें तथा सांप्रदायिक सौहार्द का ख्याल व दूसरे समुदायों की भावनाओं का ख्याल रखते हुए सौहार्दपूर्ण वातावरण में त्योहार मनाएं। विधि व्यवस्था को लेकर अनुमंडल क्षेत्र में 50 स्थानों पर मजिस्ट्रेट व पुलिस बल को तैनाती की जाएगी। सरकारी कैलेन्डर के अनुसार ईदुल- जोहा( बकरीद पर्व) 21 जुलाई को मनाया जाना है। संभावित है कि कुर्बानी प्रात:कालीन नमाज के बाद दी जाती है, जिसका कोई समय सीमा तय नहीं होती है। निर्धारित तिथि के अनुसार दो दिन और यानी 23 जुलाई तक कुर्बानी देने की संभावना रहती है। इसे देखते हुए पर्व सौहार्द्रपूर्ण वातावरण में भाईचारे के साथ मनाएं। विदित हो कि प्रतिबंधित पशुओं का वध वर्जित है। 

बैठक में कहा गया कि असामाजिक तत्वों द्वारा गलत अफवाह फैलाकर माहौल को बिगाड़ने वाले ऐसे तत्वों को चिन्हित कर उसके विरुद्ध कार्यवाई की जाएगी। पर्व के अवसर पर विधि- व्यवस्था संधारण के दृष्टिगत थाने के पुलिस बल को अपने-अपने क्षेत्र में चिन्हित जगहों पर विशेष नजर रखने का निर्देश दिया गया। कुर्बानी के बाद अपशिष्ट अवशेष को यंत्र तंत्र न फेंके, जिसके कारण विधि- व्यवस्था की समस्या उत्पन्न हो सकती है। इस पर विशेष नजर रखने का निर्देश दिया गया। 

स्पष्ट निर्देश दिया गया कि बकरीद पर्व के एक दिन पहले से लेकर एक दिन बाद तक छोटी-सी-छोटी सूचना मिलने पर भी अधिकारी को सूचित करते हुए थाना प्रभारी स्वयं स्थल पर जाकर स्थिति को सामान्य बनायें रखना सुनिश्चित करेंगे। आवश्यकतानुसार दं0 प्र0 स0 के तहत 107 एवं 144 के कार्रवाई की जाएगी। इस पर्व के संदर्भ में आगामी पंचायत आम चुनाव है। साम्प्रदायिक सदभावना को बिगाड़ने का प्रयास नहीं किया जा सके, इस पर विशेष नजर रहेगी। इस मौके पर थाना प्रभारी संदीप कुमार सिंह, सीओ दिनेश प्रसाद, जदयू प्रखंड अध्यक्ष  मोहम्मद कमाल खां, प्रदीप कुमार मुन्ना, भुवनेश्वरी साह, अनिल यादव, संजय अग्रवाल, मनीष अग्रवाल सहित अन्य लोग उपस्थित थे। 

Find Us on Facebook

Trending News