बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BIHAR NEWS : भरी मीटिंग में लालू के सामने गुहार लगाते रहे तेजप्रताप यादव लेकिन तेजस्वी यादव ने नहीं मानी बात....जानिये अब क्या करेंगे

BIHAR NEWS : भरी मीटिंग में लालू के सामने गुहार लगाते रहे तेजप्रताप यादव लेकिन तेजस्वी यादव ने नहीं मानी बात....जानिये अब क्या करेंगे

PATNA : राजद सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव लगभग साढ़े तीन साल बाद अपने विधायकों और विधानसभा चुनाव के प्रत्याशियों संग वर्चुअल मीटिंग की। मीटिंग का मुख्य उद्देश्य कोरोना काल में लोगों की सहायता के लिए किस प्रकार के जरुरी कदम उठाए जा सकते हैं, इप पर सुझाव देना था। इस दौरान उनके दोनों बेटे तेज प्रताप और तेजस्वी भी ऑनलाइन जुड़े रहे। इस वर्चुअल मीटिंग में जहां लालू की बात सुनने को लेकर सभी में उत्सुकता थी, वहीं दूसरी तरफ बेटे तेजप्रताप यादव यहां भी अपने अनूठे रूप में नजर आए। 

ललाट पर त्रिपुंड लगा कर मीटिंग में शामिल हुए तेज प्रताप ने इस दौरान कोरोना काल में लोगों की सहायता के लिए अपने सुझाव दिए। मीटिंग में तेजप्रताप यादव ने कहा कि तेजस्वी तमाम लोगों को यह निर्देश दें कि लालू रसोई अपने-अपने विधान सभा में चलाएं। सरकार लोगों के लिए व्यवस्था नहीं करा पा रही है। पिछले कोरोना काल में हमलोगों ने छात्रों के माध्यम से लालू रसोई चलायी थी और जिन्हें खाना नसीब नहीं हो पा रहा था, उन्हें खाना उपलब्ध कराया था। हालांकि पार्टी नेताओं को कोरोना से बचाव के लिए जो निर्देश दिए गए, उनमें तेज प्रताप के सुझाव को सुझाव को शामिल नहीं किया गया।

इससे पहले लालू और तेजस्वी ने वर्चुअल मीटिंग के जरिए राष्ट्रीय जनता दल के सभी विधायकों और प्रत्याशी रहे नेताओं से अपील की कि वे इस कठिन समय में अपने क्षेत्र के सभी मतदाताओं के प्रति अपने कर्तव्य का पूरी निष्ठा से निर्वहन करें। RJD के जो प्रत्याशी जीत कर विधायक बने और जो जबरदस्ती हराए गए हैं, उन सभी से मेरी अपील है कि इस वक्त एक हो जाएं. मानवता पर संकट आया है, इसे मिल कर सुलझाएं। 

मीटिंग में RJD नेताओं को यह निर्देश दिए गए

सभी अपने क्षेत्र में अस्थायी RJD कोविड केयर सेंटर स्थापित करें। इसके लिए स्थानीय प्रशासन का सहयोग लेते हुए बिस्तर, ऑक्जीजन सिलेंडर, निर्बाध बिजली आपूर्ति, दवाएं, साफ सफाई और मरीजों के लिए 24 घंडे डॉक्टरी सलाह सुनिश्चित करवाएं। सुनिश्चित करें कि आपके विधायक निधि का एक- एक पैसा आपके क्षेत्र में खर्च हो रहा है कि नहीं। इसमें किसी प्रकार के घालमेल या बंदरबांट के प्रति सजग रहें।

स्वास्थ्य केंद्रों की करें निगरानी

निरन्तर अपने क्षेत्र के अस्पतालों/प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों की जांच पड़ताल करते रहें। वहां किसी भी प्रकार की कमी, सरकारी कोताही, प्रशासनिक लीपापोती या कर्मियों द्वारा मरीजों और परिजनों की अनदेखी या दुर्व्यवहार का फोटो खिंचवाएं, वीडियो बनवाएं और कड़ा विरोध दर्ज करें। सभी विधायक और नेता प्रशासन द्वारा अस्पताल में भर्ती मरीजों के लिए संतुलित और पौष्टिक आहार का उत्तम विकल्प सुनिश्चित करें। मरीजों के परिजनों और निर्धन स्थानीय निवासियों के लिए स्थानीय लोगों व प्रशासन के सहयोग से कम्युनिटी किचन की शुरुआत करें।

दवाओं और सिलेंडर की कालाबाजारी पर रखें नजर

अपने क्षेत्र में जरूरी दवाओं, इंजेक्शन या ऑक्सीजन सिलेंडर की किसी प्रकार की जमाखोरी, मुनाफाखोरी या कालाबाजारी को हर कीमत पर रोकें। सुनिश्चित करें कि आपके क्षेत्र के सरकारी अस्पतालों में बेड या किसी अन्य सुविधा के लिए वहां के सरकारी बाबू, परिजनों से घूस न वसूलें। जितना संभव हो सके उतनी संख्या में अपने नाम से क्षेत्र में एम्बुलेंस चलवाएं। दवाओं का इंतजाम रखें और क्षेत्र में दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराने की कोशिश करें।



Suggested News