BIHAR NEWS: राजधानी पटना के महाराष्ट्र मंडल भवन में पधारेंगे विघ्नहर्ता, हर दिन की जाएगी विशेष साज-सज्जा

BIHAR NEWS: राजधानी पटना के महाराष्ट्र मंडल भवन में पधारेंगे विघ्नहर्ता, हर दिन की जाएगी विशेष साज-सज्जा

PATNA: पटना में श्री गणेशोत्सव में इस बार पुनः लालबाग के राजा का दरबार सजेगा। पटना स्थित महाराष्ट्र मंडल के भवन में 10 सितंबर को प्रातः 10.30 बजे प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। इस बार प्रत्येक दिन श्री गणेश जी की विशेष सज्जा की जाएगी।

कार्यक्रम की जानकारी देते हुए महाराष्ट्र मंडल के सचिव संजय भोंसले ने बताया कि महाराष्ट्र मंडल द्वारा गत 60 वर्षों से नियमित गणपति उत्सव मनाया जा रहा है। वैश्विक महामारी कोरोना के कारण गत वर्ष का कार्यक्रम सामान्य ढंग से किया गया था। इस वर्ष भी कोरोना गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए पूजनोत्सव की व्यवस्था की गई है। कोरोना के कारण इस वर्ष लालबाग के राजा की प्रतिमा सिर्फ 6 फीट की रहेगी। पंडाल की प्रतिदिन रंग और खुश्बू से विशेष सज्जा की जाएगी। इसके लिए कोलकात्ता से विशेष कारीगर आ रहे हैं। कोलकात्ता से प्रतिदिन पूजा और श्रृंगार के लिए विशेष फूल लाया जाएगा। पूजा के लिए महाराष्ट्र से पंडित प्रशांत जहांगीरदार विशेष तौर पर आयेंगे।

प्राण प्रतिष्ठा के दिन 10 सितंबर को शाम के आरती के समय भारत सरकार के राज्य स्वास्थ्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे उपस्थित रहेंगे। 11को हल्दी कुंकुम का आयोजन किया जाएगा। इस दिन महिलाएं एक दूसरे को हल्दी कुंकुम लगाकर अखंड सौभाग्य की कामना करेंगी। 14 को गणपति बप्पा को नम आंखों से विदा किया जाएगा। इन 5 दिनों में केंद्र और राज्य सरकार के कई मंत्री, वरीय प्रशासनिक व पुलिस पदाधिकारी, पत्रकार तथा कई गणमान्य नागरिक गणपति बप्पा को नमन करने आयेंगे।

श्री गणेशोत्सव की तैयारी और समीक्षा के लिए आज दारोगा प्रसाद राय पथ स्थित कार्यालय में संस्था के अध्यक्ष   वसंत सुर्यवंशी की अध्यक्षता में एक बैठक हुई। इसमें विजय पाटील,विठ्ठल घोडके, शुभदा कुलकर्णी, डा कविता राऊत, शंकर किर्दत, महादेव कणशे, आनंद पवार, मल्लिकार्जुन आरले, राजेन्द्र पवार, संतोष पवार, संतोष देवकर, प्रदीप पाटील, अनिल गायकवाड, सुनिल शिंदे, अमोल जाधव, शिवाजी जाधव, संजय पाटील इत्यादि कार्यकर्ता उपस्थित हुए।

Find Us on Facebook

Trending News