बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar Panchayat Club Registration 2024: बड़ा अवसर, प्रत्येक पंचायत में खेल क्लब, अगर आप खोलना चाहते हैं तो विस्तार से पढ़ लीजिए....

Bihar Panchayat Club Registration 2024: बड़ा अवसर, प्रत्येक पंचायत में खेल क्लब, अगर आप खोलना चाहते हैं तो विस्तार से पढ़ लीजिए....

Bihar Panchayat Club Registration 2024बिहार की नीतीश सरकार राज्य में खेल को बढ़ावा देने के लिए लगातार कोशिश कर रही है। सीएम नीतीश ने बीते 29 अगस्त को बिहार के पहले खेल विश्वविद्यालय का उद्घाटन किया। राज्य में खेल विश्वविद्यालय बनने से खिलाड़ियों में उत्साह है। वहीं खेल को और अधिक बढ़ावा देने के लिए अब विभाग ने पंचायत स्पोर्ट्स क्लब की शुरूआत की है। इसके जरिए बिहार के सभी पंचायतों में खेल कल्ब खोले जाएंगे। साथ ही इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

अंतिम तिथि 14 अक्टूबर 

दरअसल, पंचायत स्पोर्ट्स क्लब के जरिए सभी पंचायत में विभिन्न तरह के खेलों के लिए स्टोर्ट्स क्लब खोले जाएंगे। इसके लिए खेल विभाग की ओर से ऑफिसियल नोटिस भी जारी कर दिया गया है। विभाग ने स्पोर्ट्स क्लब खोलने की इच्छा रखने वाले लोगों के लिए रजिस्ट्रेशन से जुड़ी सभी जानकारी भी उपलब्ध करा दी है। वहीं रजिस्ट्रेशन करने की प्रक्रिया 15 सितंबर से शुरू हो गई है। आवेदन करने की आखिरी तिथि 14 अक्टूबर है। आप ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन खेल विभाग के ऑफिसियल वेबसाइट  https://club.biharsports.org/auth/login?next=/ पर जाकर कर सकते हैं। 

ऐसे करें आवेदन

बता दें कि, 15 सितंबर से आवेदन करने की शुरूआत हो गई है। ऐसे में जो भी खेल क्लब खोलने के लिए इच्छुक हैं वो जल्द से जल्द रजिस्ट्रेशन करा लें। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए पहले आपको पूरे दिए गए लिंक यानी विभाग के आधिकारिक साइट पर जाना होगा। यहां आपको दो ऑप्शन मिलेगा, पहला क्लब रजिस्ट्रेशन(club registration) और दूसरा इंडीविजुअल रजिस्ट्रेशन(individual registration)। आप जिसमें इच्छुक हैं उसपर क्लिक करें फिर आपके सामने फॉर्म खुल जाएगा। जिसे भर लें। 


यहां पाएं समस्याओं का समाधान

वहीं अगर फॉर्म भरने में किसी तरह की परेशानी हो रही है तो विभाग ने इसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किया है। साथ ही हेल्पलाइन ईमेल के जरिए भी आप अपनी समस्याओं का समाधान प्राप्त कर सकते हैं। बिहार पंचायत खेल क्लब पंजीकरण के लिए किसी भी प्रकार की सहायता/ विशेष जानकारी के लिए संपर्क करें : हेल्पलाइन नंबर : - 9263885599, हेल्पलाइन ईमेल : [email protected]। ये हेल्पलाइन सोमवार से शनिवार सुबह 10:00 AM से शाम 6:00 PM तक कार्यरत रहेगा। इस दौरान आप अपनी समस्याओं का हल बात कर ले सकते हैं। 

इन खेलों के लिए खोलें क्लब 

फॉर्म सही से भरने और सभी दस्तावेज सही से अपलोड करने के बाद सबमिट कर दें। जिसके बाद आपको एक रसीद मिलेगा। इस रसिद को सुरक्षित रखना होगा। बता दें कि, क्लब निम्नलिखित खेलों -फूटबॉल , कबड्डी , वालीबॉल , हॉकी , एथलेटिक्स , बैडमिंटन , कुश्ती , चेस, कैरम, खो-खो टेबल , टेनिस, बास्केबॉल बॉक्सिंग , सेपक टाकरा, भारोत्तोलन में से एक या अधिक खेलों से जुड़े होना चाहिए। प्रत्येक पंचायत में एक क्लब खोला जाएगा। क्लब के सदस्यों की आयु न्यूनतम 14 वर्ष और अधिकमत 45 वर्ष तक निर्धारित है। क्लब के सदस्यों में महिला और पुरुष दोनों की भागीदारी होगी। प्रत्येक पंचायत में खेल क्लब की गतिविधियों के सुचारू रूप से संचालन हेतु शिक्षा विभाग द्वारा उस पंचायत के विद्यालय में एक कमरा आवंटित किया जाएगा।

Editor's Picks