BIHAR PANCHAYAT ELECTIONS: आज जारी होगी चुनाव संबंधी अधिसूचना, कल से शुरू हो जाएगी नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया

BIHAR PANCHAYAT ELECTIONS: आज जारी होगी चुनाव संबंधी अधिसूचना, कल से शुरू हो जाएगी नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया

DESK: बिहार में बहुप्रतीक्षित पंचायत चुनाव का औपचारिक ऐलान आज हो जाएगा। पंचायत चुनाव कराने को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग में तैयारी पूरी कर ली है। लंबे इंतजार के बाद आज औपचारिक ऐलान के साथ-साथ चुनाव संबंधी अधिसूचना जारी कर दी जाएगी।

बिहार में 11 चरणों में पंचायत चुनाव कराने की रूपरेखा तैयार कर ली गई है। पहले चरण की वोटिंग 24 सितंबर को होगी। बाढ़ के हालात की समीक्षा के बाद फैसला लिया गया है कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में आखिरी के चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। अधिसूचना जारी होने के साथ ही राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। साथ ही बुधवार से प्रत्याशियों के नामांकन पत्र दाखिल करने का सिलसिला भी शुरू हो जाएगा। मिली जानकारी के मुताबिक प्रत्याशियों को नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए अधिकतम समय मिलेगा।

पिछले सप्ताह लगी थी कैबिनेट बैठक में मुहर

बिहार पंचायत चुनाव को लेकर पिछले सप्ताह कैबिनेट की बैठक में मुहर लग गई थी। राज्य में त्रिस्तरीय पंचायत के विभिन्न पदों के लिए 11 चरणों में चुनाव कराए जाएंगे। पहला चरण 24 सितंबर, दूसरा चरण 29 सितंबर, तीसरा 8 अक्टूबर, चौथा चरण 20 अक्टूबर, पांचवां चरण 24 अक्टूबर, छठे चरण 3 नवंबर, सातवां चरण 15 नवंबर, आठवां चरण 24 नवंबर,  नौवां चरण 29 नवंबर, दसवें चरण 8 दिसंबर और 11वें चरण के लिए 12 दिसंबर 2021 को मतदान होंगे। यह पहली बार है जब प्रदेश में ईवीएम के जरिए पंचायत चुनाव होंगे। राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से यह भी बताया गया था कि आरक्षण रोस्टर सीट को डिजिटल फॉर्मेट में तैयार किया जा रहा है।

6 पदों के लिए प्रत्याशी कर सकते हैं नामांकन

चुनाव की अधिसूचना जारी होने के साथ बुधवार से अलग-अलग पदों के लिए प्रत्याशी नामांकन कर सकेंगे। नामांकन दाखिल करने के लिए प्रत्याशियों को 7 दिनों का समय दिया जाएगा। आयोग ने नामांकन पत्र भरने, इसकी जांच और नाम वापसी का समय निर्धारित कर दिया है। मुखिया, सरपंच, वार्ड सदस्य, पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद सदस्य के प्रत्याशी सुबह 11 बजे से शाम 4 बजे तक नामांकन कर सकते हैं।


Find Us on Facebook

Trending News