बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

हाईटेक हुई बिहार पुलिस, 900 थानों में ऑनलाइन अपलोड होगा एफआईआर, जल्द पकड़ में आयेंगे अपराधी

हाईटेक हुई बिहार पुलिस, 900 थानों में ऑनलाइन अपलोड होगा एफआईआर, जल्द पकड़ में आयेंगे अपराधी

PATNA: बिहार पुलिस की कार्य व्यवस्था को और भी सुदृढ़ किया जा रहा है। जिसमें आवेदको के ऑनलाइन एफआईआर की प्रक्रिया एक साथ बिहार के 900 थानों में सीसीटीएनएस के जरिए रजिस्टर्ड किया जाएगा। क्राइम, क्रीमिनल, ट्रैकिंग सिस्टम और अपराधियों की पूरी कुंडली का आदान प्रदान कम समय में हो सकेगा। जिसकी व्यवस्था भी की जा रही है। 

एडीजी ने कहा कि पुलिस ,न्यायालय, प्रॉसिक्यूशन और जेल से संपर्क सीसीटीएनएस से जोड़ आंकड़ों का आदान प्रदान किया जाए। इस दिशा में कार्य जारी है। दरअसल, शातिर अपराधी ,कुख्यात वांछित अपराधकमी दूसरे राज्यों में नाम और पहचान बदल कर रहते हैं। जिसमें ये ऑनलाइन व्यवस्था काफी मददगार साबित होगा।

न्यायालयों में थानों से समय पर कागजात नहीं प्रस्तुत किए जाने से अपराधी को बेल आसानी से मिल जाता है। इस ऑन लाइन व्यवस्था से इसमें सुधार की आशा है। राज्य में अपराधिक घटनाएं चरम पर है। बेखौफ अपराधी आए दिन अपराधिक घटनाओं को अंजाम देकर आसानी से फरार हो जाते हैं। वहीं अब ऑनलाइन एफआईआर प्रक्रिया से फरार अपराधियों को पकड़ना आसान होगा। 

गौरतलब हो कि ऑन लाइन एफआईआर सिस्टम लागू कराने से बिहार के जिलों में अपराध कर अब अपराधी बिहार सहित अन्य राज्यों में भी छिप कर आसानी से नहीं रह पाएंगे। वहीं इस व्यवस्था से अन्य राज्यों की पुलिस किसी अपराधी की कुंडली बैठे बैठे हासिल कर सकेंगे।

Suggested News