बिहार पुलिस सप्ताह के अंतर्गत छात्राओं के बीच वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन

बिहार पुलिस सप्ताह के अंतर्गत छात्राओं के बीच वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन

लक्खीसराय: बिहार पुलिस मुख्यालय के आदेश पर 22 से 27 फरवरी तक आयोजित होने वाले बिहार पुलिस सप्ताह के मद्देनजर बड़हिया थाना के सौजन्य से महिला महाविद्यालय बड़हिया में वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. आयोजन की अध्यक्षता वरीय प्राध्यापक डॉ मंजू कुमारी और संचालन रामप्रवेश कुमार ने किया। महाविद्यालय की छात्राओं में शामिल नमिता कुमारी, प्रीति कुमारी, श्वेता श्री, माही राज और आशिका कुमारी एवं अन्य के बीच दहेज प्रथा, शराबबंदी, कोविड-19 विषय पर वाद विवाद प्रतियोगिता आयोजित किया गया.

 दहेज प्रथा पर बोलते हुए नमिता कुमारी ने कहा कि वैवाहिक कार्यक्रमो मे बढ़ते आडंबर के विपरीत सादे समारोह में कार्यक्रम सम्पन्न कराने तथा दहेज प्रथा का विरोध करने के लिए हम सभी छात्राओं को सर्वप्रथम अपने ही घर से इसका शुरुआत करना होगा. नशा का जो हुआ शिकार- उजड़ा उसका घर परिवार के उक्ति के साथ शराब बंदी पर बोलते हुए श्वेता श्री ने कहा कि समाज हित के प्रति राज्य सरकार का सोच सराहनीय है, परंतु इसका दूसरा पहलू यह भी है कि आज ऊंचे दामों के साथ लोग चोरी छुपे इसका सेवन कर ही रहे हैं. जिसपर रोक लगाने के लिए मुख्य रूप से समाज को पुलिस के साथ सहयोगात्मक रवैया अपनाना होगा. 

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बीडीओ नीरज कुमार ने कहा कि समाजहित में प्रबुद्ध जनों को आगे आते हुए वैवाहिक कार्यक्रमों के बीच वर वधु के मध्य लिए जाने वाले सात फेरों में शामिल सात वचनों में वृद्धि कर आठवें फेरे का चलन प्रारंभ किये जाने की आवश्यकता है. जिसमें बाल विवाह, दहेज उन्मूलन, स्वच्छता एवं पर्यावरण के संरक्षण से संबंधित वचन समाहित हो. स्वयं थानाध्यक्ष ने कहा कि पुलिस समाज के लिए है। समाज को पुलिस के साथ मित्रवत भाव रखना चाहिए. सभी प्रतिभागी छात्राओं को थानाध्यक्ष डीके पांडेय व शिक्षिकाओं के हाथों पाठ्य सामग्री प्रदान कर पुरस्कृत किया गया. इस दौरान एनएसएस समन्वयक डॉ भवानी कुमारी, कॉलेज कर्मी पुष्पा कुमारी, श्रीकांत ठाकुर, प्रकाश कुमार वर्मा, विनोद कुमार, पंकज कुमार, प्रभात कुमार राय, विभा कुमारी, हेमा कुमारी, नरेंद्र कुमार, अमित कुमार, जितेंद्र कुमार तथा छात्राओं के रूप में आरती कोमल रूबी चांदनी स्नेहलता शिवानी पुतुल आदि मौजूद रही.


Find Us on Facebook

Trending News