बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार लोक सेवा आयोग ने 69वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा 30 सितम्बर को, निगेटिव मार्किंग के साथ ऐसा होगा प्रश्न पत्र

बिहार लोक सेवा आयोग ने 69वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा 30 सितम्बर को, निगेटिव मार्किंग के साथ  ऐसा होगा प्रश्न पत्र

बिहार लोक सेवा आयोग ने 69वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन 30 सितम्बर को किया जाएगा. बीपीएससी ने परीक्षा का आयोजन एकल पाली में दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक आयोजित करने की घोषणा की है.

बीपीएससी ने 69वीं संयुक्त (प्रारंभिक) प्रतियोगिता परीक्षा तिथि की घोषित करने के साथ ही साथ परीक्षा में लागू नकारात्मक अंक यानी निगेटिव मार्किंग के सम्बन्धित नियमों को लेकर एक बार फिर से उम्मीदवारों को जानकारी दे दी है. बीपीएससी  के सूचना  के अनुसार हर गलत उत्तर के लिए एक तिहाई  अंक काटे जाएंगे. बीपीएससी ने इस परीक्षा के अधिसूचना में निगेटिव मार्किंग एक चौथाई  रखने जाने की घोषणा की थी, जिसे आयोग ने बाद में 28 अगस्त को संशोधन सूचना में  कर दिए जाने की जानकारी दी.

इस परीक्षा के लिए लिए कुल 2 लाख 70 हजार 412 अभ्यर्थियों ने ऑनलाईन आवेदन किया है. इसकी जानकारी बीपीएससी के सेक्रेटरी रवि भूषण ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी. उन्होंने बताया की पटना में 35 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं, जिसमें 20 हजार 980 अभ्यर्थियों के लिए बैठने की व्यवस्था की गयी है। राज्य के 31 जिलों में 488 परीक्षा केन्द्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी. अभ्यर्थियों को परीक्षा प्रारम्भ होने के ढाई घंटा पूर्व परीक्षा केन्द्र में प्रवेश दिया जायेगा. वहीं परीक्षा प्रारम्भ होने के एक घंटा पूर्व 1 बजे परीक्षा केन्द्र में प्रवेश बंद कर दिया जायेगा. हर परीक्षा कक्ष और प्रवेश द्वारा पर  सीसीटीवी कैमरा लगाया गया है, जिसकी मॉनिटरिंग जिला मुख्यालय और आयोग के मुख्यालय के कंट्रोल रूम से लाइव स्ट्रीमिंग द्वारा की जायेगी.प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों पर अभ्यर्थियों की पहचान हेतु बॉयोमैट्रिक अटेंडेंस और फेस पहचान की व्यवस्था की गयी है. प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों के लिए जैमर की व्यवस्था है. सील्ड स्टील बॉक्स परीक्षा केंद्र के कंट्रोल रूप में सीसीटीवी के निगरानी में निर्धारित परीक्षा कक्ष में रखा जायेगा.

 बिहार लोक सेवा आयोग ने अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी नजर रखने की बात कही है. आय़ोग के अनुसार अफवाह फैलाने वालों पर कड़ी नजर के साथ खटोर कार्रवाई की जाएगी.

Suggested News