बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ ने पटना में की बैठक, सरकार के सामने रखी कई मांगे

बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ ने पटना में की बैठक, सरकार के सामने रखी कई मांगे

PATNA : बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ से जुड़े वर्ष 1999 और 2000 में नियुक्त शिक्षकों एवं शहरी नगर निकाय क्षेत्र में नियुक्त नियोजित शिक्षकों की संयुक्त बैठक मुरादपुर मध्य विद्यालय संकुल संसाधन केंद्र कक्ष में आयोजित की गयी. जिसकी अध्यक्षता बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के राज्य कार्यकारी अध्यक्ष मनोज कुमार ने की. इस बैठक में 31 दिसंबर 95 के बाद बिहार में नियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति तिथि से सेवा की गणना करते हुए बिहार सरकार सी डब्ल्यू जे सी 6139/2007 में दिनांक 31/3/ 2011 को पारित आदेश के आलोक में वरीय वेतनमान देने, वित्त विभागीय पत्रांक 8921 दिनांक 7/ 12/ 2018 के आलोक में प्रथम द्वितीय उन्नयन अथवा वरीय वेतनमान का लाभ दिए जाने के पश्चात शिड्यूल्ड टू के न्यूनतम प्रक्रम पर वेतन निर्धारित करते हुए शिक्षकों को ग्रेड पे के हिसाब से प्रारंभिक वेतन का लाभ देने, शिक्षकों को 10 वर्ष 20 वर्ष और 30 वर्ष की सेवा के उपरांत वित्तीय उन्नयन का लाभ देने एवं पंचायती राज अधिनियम के तहत नगर निकाय क्षेत्र में नियुक्त सभी नगर शिक्षकों को परिवहन भत्ता देने की मांग की गयी. 

वहीँ बैठक में सर्वसम्मति से यह निर्णय लिया गया की उपर्युक्त सभी मामलों को लेकर बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ न्यायालय से लेकर सड़क तक संघर्ष करेगा. बैठक को संबोधित करते हुए कार्यकारी अध्यक्ष मनोज कुमार ने कहा कि शिक्षा विभाग के पदाधिकारियों की लापरवाही के चलते विभाग में मुकदमे बाजी बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि सरकार को संगठन से वार्ता कर सभी मामलों का हल ढूंढना चाहिए. ताकि शिक्षकों को न्यायालय का चक्कर नहीं लगाना पड़े. उन्होंने कहा कि बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के साथ विगत दिनों हुए समझौते में नियोजित शिक्षकों को 15% वेतन बढ़ोतरी का लाभ तथा अन्य भत्ते देने का समझौता हुआ था. वेतन विसंगति जो नियोजित शिक्षकों का है उसे समाप्त करने का तय हुआ था. लेकिन सरकार ने अब तक उपरोक्त समझौते को लागू नहीं किया है. जिससे शिक्षकों में काफी आक्रोश व्याप्त है. बैठक में सरकार को यह सुझाव दिया गया की यथाशीघ्र उपरोक्त संदर्भ में पत्र निकाल कर समस्या का समाधान करें.

आज की बैठक में प्रमुख रूप से बिहार राज्य प्राथमिक शिक्षक संघ के कार्यकारी अध्यक्ष मनोज कुमार, राज्य प्रवक्ता एवं मीडिया प्रभारी प्रेमचंद्र, नीलगिरी, प्रकाश सिन्हा, संतोष कुमार, उदय नारायण चौबे, राजेश कुमार, मोहम्मद अशरफ अली, नवल किशोर, प्रभात, शकील अहमद, फिरोज अनवर एवं मोहम्मद अहमरूल हक शामिल हुए. 

Suggested News