बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार के पहले एथेनॉल प्लांट को हुआ भारी नुकसान, कंपनी को बंन करना पड़ा काम, जानिए किस कारण लेना पड़ा बड़ा फैसला

बिहार के पहले एथेनॉल प्लांट को हुआ भारी नुकसान, कंपनी को बंन करना पड़ा काम, जानिए किस कारण लेना पड़ा बड़ा फैसला

PURNIA : पूर्णिया में आकाशीय बिजली से बिहार के पहले एथेनॉल प्लांट को भीषण नुकसान हुआ है। 105 करोड़ की लागत से बने इस एथेनॉल प्लांट का उद्घाटन सीएम नीतीश कुमार ने पिछले साल ही किया था। आकाशीय बिजली की चपेट में आने से कृत्यानंद नगर के परोरा स्थित एथेनॉल प्लांट को 5 करोड़ का भारी नुकसान हुआ है।

बताया गया कि ठनका सीधे एथेनॉल प्लांट के प्रोडक्शन और कंजक्शन यूनिट पर आ गिरी। जिससे सिलो बॉक्स और ड्रैग चैन पूरी तरह नष्ट हो गया। वहीं सिलो बॉक्स में रखा 2500 मैट्रिक टन मक्का भी पूरी तरह बर्बाद हो गया है। 15 एकड़ में बने 65 हजार लीटर इथेनॉल का रोजाना उत्पादन करने वाले इस प्लांट के मेन यूनिट के वज्रपात की चपेट में आ जाने से एथेनॉल प्लांट का कामकाज अब पूरी तरह ठप हो गया है। 

फिर से शुरू होने में लगेगा वक्त

केंद्र -राज्य सरकार की एथेनॉल पॉलिसी 2021 के तहत बने देश के पहले ग्रीनफील्ड ग्रेन बेस्ड एथेनॉल प्लांट के आकाशीय बिजली की चपेट में आ जाने से प्रोडक्शन और कंजक्शन का काम दोबारा से बहाल होने में लंबा वक्त लगेगा। इस यूनिट से बिहार के करीब 10 जिले के किसानों को लाभ मिलता है। 

एथेनॉल प्लांट के प्रोडक्शन मैनेजर राजीव सिंह ने बताया कि आकाशीय बिजली सीधे तौर पर सिलो बॉक्स पर गिड़ने से बॉक्स की ऊपरी भाग पिघल कर अंदर की ओर चला गया है। जबकि उस समय सिलो बॉक्स के अंदर 2500 मेट्रिक टन मक्का रखा हुआ था। इस आकाशीय बिजली गिरने से क्षति का आकलन किया जा रहा है। अनुमान है लगभग 5 करोड़ की क्षति हुई है।

Suggested News