बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार की नन्हीं बिटिया ने किया कमाल, सात साल की अनाया बनी शतरंज की उभरती सितारा, प्रतिभा से सबको चौंकाया

बिहार की नन्हीं बिटिया ने किया कमाल, सात साल की अनाया बनी शतरंज की उभरती सितारा, प्रतिभा से सबको चौंकाया

पटना. बिहार की नन्हीं बिटिया ने शतरंज के खेल में कमाल किया है. सात साल की अनाया कृति ने अपनी तीक्ष्ण बुद्धिमत्ता और खेल कौशल का शानदार प्रदर्शन किया है. शतरंज की उभरती सितारा अनाया कृति फ़िलहाल क्रेन स्कूल में दूसरी क्लास में पढ़ती है. गया ज़िला शतरंज एसोसिएशन द्वारा पटना में आयोजित राज्यसत्तरीय प्रतियोगिता में अनाया गया ज़िला का प्रतिनिधित्व कर रही है. 

अनाया ने अपनी प्रतिभा ख़ुद के दम पर, अपनी माँ के प्रोत्साहन पर, और अपने कोच, राज्य स्तरीय शतरंज खिलाड़ी प्रकाश के मार्गदर्शन में छोटी से उम्र से बड़े कदम बढाए हैं. अनाया की मम्मी OTA गया में कार्यरत हैं और पापा ऑस्ट्रेलिया में सेवारत हैं. वहीं उसकी एक बड़ी बहन एलिस काया, क्रेन स्कूल में नौवीं क्लास की छात्रा है.  अनाया के दादा नवल किशोर शर्मा, भारतीय स्टेट बैंक से अवकाश प्राप्त अधिकारी थे और पटना में निवास करते हैं.

अनाया ने इस राजयस्तरीय प्रतियोगिता में समय के आधार पर अपने से अनुभवी खिलाड़ी को मात देकर अपनी प्रतिभा से सबको हैरान कर दिया. उसने साबित कर दिया कि अपने पर हमेशा विश्वास कीजिए तो कुछ भी संभव है. अनाया की प्रतिभा पर उसके परिजनों का कहना है कि वह शतरंज में शानदार खेल दिखाए और अन्य प्रतियोगिता में इसी तरह परचम लहराए इसके लिए वे लोग उसे प्रोत्साहन देते रहेंगे. 

Suggested News