बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बदल गया बिहार का मौसम, जानिए कितना गिरा तापमान

बदल गया बिहार का मौसम, जानिए कितना गिरा तापमान

पटनाः मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों में बिहार का मौसम शुष्क बना रहेगा. राज्य के न्यूनतम तापमान में अगले 3 दिनों के दौरान 2-3 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होने का, इसके बाद अगले 2 दिन किसी तरह के बदलाव का पूर्वानुमान नहीं है.  तापमान में गिरावट का दौर जारी है. वहीं कई इलाकों में लोगों को सुबह-सुबह घनी धुंध भी दिखी.शनिवार को राज्य का सबसे कम न्यूनतम तापमान गया में रिकॉर्ड किया गया जो 10.4 डिग्री सेल्सियस था. वहीं राजधानी पटना का न्यूनतम तामपान 13.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि भागलपुर के सबौर में न्यूनतम तापमान 12.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. कई शहरों का न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस को पार नहीं कर पाया. हालांकि राज्य में अभी कड़कड़ाती ठंड के आसार कम ही हैं .

 मौसम विज्ञान केन्द्र पटना के अनुसार बिहार में पिछले 24 घंटे के दौरान ज्यादातर जिलों के तापमान में 1-2 डिग्री की गिरावट दर्ज की गई. वहीं अगले पांच-छह दिनों तक तापमान में 2-3 डिग्री की गिरावट आ सकती है. सुबह के समय कोहरा छाया रहेगा. ठंड और ज्यादा बढ़ेगी.  उत्तर बिहार में तेज पछुआ हवा के कारण कनकनी भरी ठंड लोगों को महसूस हो रही है. ठंड से बचने के लिए अब हर कोई गर्म कपड़ों का इस्तेमाल करने लगे हैं.

कम दबाव के क्षेत्र के पश्चिम उत्तर-पश्चिम दिशा में आगे बढ़ने और 27 नवंबर के आसपास दक्षिणपूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे सटे अंडमान सागर के ऊपर दबाव में तब्दील होने की संभावना स्काइमेट वेदर व्यक्त की है. 25 नवंबर को एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ पश्चिमी हिमालय तक पहुंच सकता है.

कश्मीर में ज्यादातर स्थानों पर कल रात पारा जमाव बिंदु से ऊपर पहुंच गया, जिससे स्थानीय लोगों को ठंड और कोहरे से कुछ राहत मिली. जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 0.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. उन्होंने बताया कि शहर में पांच दिनों में पहली बार न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से ऊपर पहुंचा. इसका असर बिहार पर भी पड़ सकता है. 

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के पश्चिमी भागों के तापमान में 1-2 डिग्री सेल्सियस की कमी आएगी. जिससे ठंड ज्यादा बढ़ने की संभावना है. बिहार में अगले 5-6 दिनों में अधिकतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस से 30 डिग्री सेल्सियस जबकि न्यूमतम तापमान 17 से 19 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. हवा में आर्द्रता लगभग 23% रहेगी, जो 3 कीमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी. इस बीच बारिश की कोई संभावना नहीं है. हालाकि मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार इस साल अलनीनो के कारण बिहार में पछुआ हवा जल्द ही रुख बदल कर पुरवैया हो सकती है. अलनीनो के इस प्रभाव के चलते इस साल बिहार में कड़कड़ाती ठंड के आसार कम ही हैं.

Suggested News