बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

लू से शिक्षक की मौत पर बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ ने जताया आक्रोश, पीड़ित परिजन के लिए की 50 लाख की सहायता राशि और सरकारी नौकरी देने की मांग

लू से शिक्षक की मौत पर बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ ने जताया आक्रोश, पीड़ित परिजन के लिए की 50 लाख की सहायता राशि और सरकारी नौकरी देने की मांग

PATNA : मुजफ्फरपुर जिला के महावीर उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, मटिहानी के शिक्षक डॉ. अविनाश कुमार अमर की स्कूल से घर लौटने के दरम्यान लू लगने के कारण असामयिक मृत्यु हो गयी। बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह एवं महासचिव व पूर्व सांसद शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने एक संयुक्त प्रेस बयान में कहा है कि सरकार और शिक्षा विभाग की संवेदनहीनता से शिक्षक और बच्चे मर रहे हैं। शिक्षकों के प्रति सरकार और शिक्षा विभाग का रवैया निर्मम है। ग्रीष्मावकाश में शिक्षकों और बच्चों को स्कूल आने पर विवश किया गया है। राजपत्रित अवकाश के दिनों में भी शिक्षकों से काम लिया जाना अव्यवहारिक और अन्यायपूर्ण है। 

सिंह ने कहा है कि एक तरफ सरकार भीषण लू का हाई अलर्ट जारी करती है और दूसरी तरफ शिक्षकों और मासूम बच्चों को दोपहरी की भीषण आग में झोंक भी रही है। राज्य भर से शिक्षक और बच्चों की लू लगने से तबियत बिगड़ने की खबरें आ रही हैं। कई शिक्षक की मृत्यु भी हो चुकी है। सरकार या शिक्षा विभाग शिक्षक और बच्चों पर इस तरह की जानलेवा कार्रवाई कर कोई भी सार्थक परिणाम हासिल नहीं कर सकता है।

बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के नेता द्वय ने कहा कि सरकार यदि शिक्षकों और बच्चों के प्रति थोड़ी-सी भी संवेदनशील है तो ग्रीष्मावकाश सहित सभी अवकाशों में शिक्षकों की छुट्टियों का समायोजन करे। गर्मियों में विद्यालय को प्रातःकालीन करे, शिक्षक और बच्चों को प्रताड़ित करना बंद करे एवं शिक्षकों की लंबित मांगों को शीघ्र पूरा करे। प्रधानाध्यपक को हर रोज बेवजह दूसरे विद्यालयों में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में जाने की बाध्यता खत्म हो। 

उन्होंने बताया कि बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ दिवंगत शिक्षक डॉ. अविनाश कुमार अमर की असामयिक मौत से मर्माहत है। इस दुःख की घड़ी में शिक्षक संघ उनके परिवार के साथ खड़ा है। उन्होंने सरकार से कर्तव्यपथ पर शहीद शिक्षक की आश्रिता के लिए यथाशीघ्र पचास लाख रुपये की सहायता राशि एवं सरकारी नौकरी देने की मांग की है।

Suggested News