बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ ने सीएम नीतीश से की मांग, कहा 2 अक्टूबर को दें नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा

बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ ने सीएम नीतीश से की मांग, कहा 2 अक्टूबर को दें नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा

PATNA : बिहार माध्यमिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष रघुवंश प्रसाद सिंह, उपाध्यक्ष डॉ॰ सुरेश प्रसाद राय एवं महासचिव सह पूर्व सांसद शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने एक संयुक्त बयान में कहा कि लगातार लिखित एवं मौखिक अनुरोध के बावजूद राज्य के सभी कोटि के नियोजित शिक्षकों एवं पुस्तकालयाध्यक्षों को बिना शर्त राज्यकर्मी का दर्जा देने का निर्णय न किये जाने के कारण शिक्षकों एवं शिक्षा प्रेमी सज्जनों के बीच क्षोभ एवं आक्रोश व्याप्त हो गया है।

महासचिव शत्रुघ्न प्रसाद सिंह ने मुख्यमंत्री को संबोधित पत्र में कहा है कि पूरे राज्य में राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के सम्मान में पिछले दिनों जो अभूतपूर्व ऐतिहासिक समारोह संपन्न किया गया था। उससे देश ही नहीं पूरी दुनिया में आपके सफल आयोजन से गिनीज बुक में दर्ज होकर एक कीर्तिमान स्थापित हो गया है। 2 अक्टूबर 1980 को तात्कालीन मुख्यमंत्री डॉ- जगन्नाथ मिश्र की सरकार ने खानगी माध्यमिक विद्यालयों को बिना किसी शर्त्त के सरकारीकरण कर उन्होंने भी पूरे देश में शिक्षकों के सम्मान का गौरव प्राप्त किया था।

तीनों शिक्षक नेताओं ने मुख्यमंत्री से अनुरोध करते हुए कहा है कि सितम्बर माह समाप्ति की ओर अग्रसर है। पिछले माह 15 अगस्त को ऐतिहासिक गाँधी मैदान में आपने भी शिक्षकोें की माँग पर सदिच्छा का इजहार किया है। इसलिए एक बार फिर वक्त ने आपको मौका दिया है कि 2 अक्टूबर 2023 को नियोजित शिक्षकों को राज्य कर्मी के दर्जे का श्रेय आप प्राप्त करेंगे। 

इसके साथ ही 11 जुलाई को अनशन और प्रदर्शन में भाग लेने वाले प्राथमिक से माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक तक के शिक्षकों के विरूद्ध की जा रही निलंबन की कार्रवाई का आदेश को भी वापस करा देंगे एवं निरीक्षण के नाम पर स्थगित हजारों शिक्षकों एवं कर्मचारियों के स्थगित वेतन के भुगतान का आदेश भी देना चाहेंगे। क्योंकि विद्यालयों में आधारभूत संरचना एवं उपस्करों की कमी के कारण भी अस्त-व्यस्तता उत्पन्न होती है जिसके लिए शिक्षक/कर्मचारी कहीं से भी जिम्मेवार नहीं है।

Suggested News