बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

नीतीश सरकार की भद पिटने के बाद शिक्षा विभाग ने दी सफाई, राज्य परियोजना निदेशक ने जारी किया शुद्धि पत्र

नीतीश सरकार की भद पिटने के बाद शिक्षा विभाग ने दी सफाई, राज्य परियोजना निदेशक ने जारी किया शुद्धि पत्र

PATNA : शिक्षा विभाग के एक काबिल आईएएस अधिकारी राज्य परियोजना निदेशक संजय कुमार सिंह के एक पत्र से पूरे बिहार के शिक्षा महकमा में मचे बवाल के बाद विभाग ने शुद्धि पत्र जारी किया है। राज्य परियोजना निदेशक ने शनिवार को शुद्धि पत्र जारी किया जिसमें GEN मद और SC मद की स्पष्ट व्याख्या की गई है। साथ ही सभी डीपीओ को इस संबंध में आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।  

क्या है मामला

दरअसल बिहार के शिक्षा विभाग के राज्य परियोजना निदेशक ने अपने 3 जनवरी के पत्र में सभी डीईओ को पत्र लिखकर यह निर्देश दिया था कि शिक्षकों के लिए समग्र शिक्षा अंतर्गत प्राप्त GEN मद और SC मद की राशि निर्गत की गई है। SC  मद की राशि से sc कैटेगरी के शिक्षकों के वेतन भुगतान करना होगा।वही GEN मद की राशि से बाकी के शिक्षकों का वेतन भुगतना होगा।पत्र में SC और GEN शब्द के प्रयोग के बाद से ही विवाद शुरू हो गया था।जिलों के अधिकारी  अपने वरीय अधिकारी के पत्र मिलने के बाद SC-ST  शिक्षकों को चिन्हित करने के लिए पत्र भी जारी कर दी थी। इसको लेकर विवाद शुरु हो गया था। शिक्षक संघ से लेकर विपक्षी पार्टियां बिहार सरकार को घेरने में लगी थी।

सीतामढी डीईओ ने एससी-एसटी शिक्षकों की मांगी सूची

पत्र मिलने के बाद सीतामढी के डीईओ ने एक कदम और आगे बढते हुए एससी-एसटी शिक्षकों की सूची उपलब्ध कराने का आदेश अपने बीईओ को जारी कर दिया। राज्य परियोजना निदेशक के पत्र के आलोक में सीतामढी के डीईओ ने अपने आदेश में लिखा है कि SC- ST कोटि के नियमित शिक्षकों एवं नियोजित शिक्षकों के SSA मद का अलग आवंटन प्राप्त हुआ है।लिहाजा सभी बीईओ एससी- एसटी कोटि के शिक्षकों की सूची उपलब्ध करायें ताकि उनका वेतन भुगतान किया जा सके। इसको लेकर विवाद और बढ़ गया। शिक्षक संघों ने इसको शिक्षकों की एकता तोड़ने वाला कदम बताया था।


Suggested News