बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

Bihar teachers transfer posting: शिक्षकों के ट्रांसफर-पोस्टिंग पर शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान, नीतीश सरकार इस दिन से करेगी तबादला...

Bihar teachers transfer posting: शिक्षकों के ट्रांसफर-पोस्टिंग पर शिक्षा मंत्री का बड़ा ऐलान, नीतीश सरकार इस दिन से करेगी तबादला...

Bihar teachers transfer posting: बिहार में शिक्षकों की ट्रांसफर पोस्टिंग को लेकर कई सवाल खड़े हो रहे थे। शिक्षकों की ट्रांसफर-पोस्टिंग कब से शुरू होगी इसको लेकर शिक्षक लगातार सरकार से सवाल कर रहे थे। इसी कड़ी में बुधवार को शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने शिक्षको के ट्रांसफर-पोस्टिंग को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा है कि इसी महीने के अंत से शिक्षकों की ट्रांसफर-पोस्टिंग की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। साथ ही सरकार की ओर से उन्हें ट्रेनिंग भी दी जाएगी। 

शिक्षा मंत्री ने कहा कि, इसी महीने(सितंबर) के अंत तक शिक्षकों की ट्रांसफर पोस्टिंग हो जाएगी और ट्रेनिंग की भी व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि, करीब 5 लाख 75 हजार शिक्षक हैं जिनकी पोस्टिंग होनी है। सभी शिक्षकों की ट्रेनिंग बिहार सरकार द्वारा कराई जाएगी। शिक्षा मंत्री ने कहा कि जो भी शिक्षक सक्षमता परीक्षा पास किए हैं उनलोगों की भी ट्रेनिंग की व्यवस्था की जा रही है। 


वहीं जब tre-3 के रिजल्ट को लेकर शिक्षा मंत्री से पूछा गया तो उन्होंने कहा कि, bseb या bpsc इसका एग्जाम लेते हैं। हमने आयोग से आग्रह किया है कि परीक्षा के परिमाण को तुरंत घोषित कर दिया जाए। शिक्षा विभाग में नई वकैंसी के सवाल पर शिक्षा मंत्री ने कहा कि नई वेकेंसी की अधियाचना हमने भेजी है। आरक्षण पर हाईकोर्ट के फैसले के बाद रोस्टर में बदलाव आया है। अब इस में बदलाव के बाद इस पर वेकेंसी जारी की जाएगी। इसमें स्कूलों के प्रिंसिपल, कम्प्यूटर शिक्षक और कॉलेजों में प्रोफेसर की बहाली भी शामिल है।

पटना से अभिजीत की रिपोर्ट

Editor's Picks