बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

vande bharat express: देवघर-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को नवादा में सासंद विवेक ठाकुर दिखाएंगे हरी झंडी, स्वागत समारोह का होगा आयोजन

vande bharat express: देवघर-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को नवादा में सासंद विवेक ठाकुर दिखाएंगे हरी झंडी, स्वागत समारोह का होगा आयोजन

Vande Bharat Express: देवघर-वाराणसी वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन के स्वागत के लिए नवादा उत्साह के साथ तैयार है। सरकारी समारोह के लिए नवादा स्टेशन के नए परिसर में प्लेटफॉर्म नंबर दो पर आयोजन स्थल तैयार किया जा रहा है। बारिश के बावजूद मंच आदि का निर्माण कार्य जारी था। वाराणसी-देवघर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का शुभारंभ रविवार को होने जा रहा है। पीएम मोदी वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से ट्रेन को दिन के 11 बजे हरी झंडी दिखाएंगे। उद्घाटन के दिन यह ट्रेन देवघर से खुलकर वाराणसी तक जाएगी। नवादा में 3.15 बजे दिन में यह ट्रेन पहुंचेगी और 3.35 बजे यहां से प्रस्थान करेगी। इससे पूर्व दोपहर के दो बजे से तमाम कार्यक्रम आयोजित होंगे। स्कूली बच्चे रंगारंग कार्यक्रम पेश करेंगे।

समारोह स्थल पर मुख्य अतिथि के रूप में नवादा सांसद विवेक ठाकुर ट्रेन की अगवानी के लिए मौजूद रहेंगे। बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम से अलग इस दौरान करीब 01 घंटे 20 मिनट का स्वागत समारोह नवादा स्टेशन पर रखा गया है। दानापुर मंडल के रेल प्रबंधक जयंत कुमार चौधरी समेत रेलवे के तमाम अधिकारी मौजूद रहेंगे। चूंकि गया जंक्शन पर मुख्य समारोह होना है इसलिए दानापुर रेल मंडल के अधिकारियों की उपस्थिति पीएम के उद्घाटन कार्यक्रम पर निर्भर करेगा। पीएम नरेन्द्र मोदी रविवार को एक साथ कई ट्रेनों का उद्घाटन करेंगे। वाराणसी-देवघर के अलावा टाटा नगर-पटना, भागलपुर-हावड़ा, गया-हावड़ा सहित 6 वंदे भारत ट्रेनों का शुभारंभ 15 सितंबर को होगा।


पहले दिन रविवार को वंदे भारत ट्रेन की उद्घाटन फेरी ही होगी। आम लोग इस पर यात्रा नहीं कर सकेंगे। उद्घाटन बाद जब यह ट्रेन देवघर से वाराणसी तक जाएगी, इस दौरान लोग इसमें यात्रा नहीं कर सकेंगे क्योंकि अभी तक इसकी टिकट उपलब्ध नहीं हो पा रही है। ट्रेन परिचालन की समय सारिणी कंप्यूटर में अपलोड कर दिया गया है। यात्री किराया का फीडिंग अब तक नहीं किया गया है। ऐसे में लोग ट्रेन का टिकट नहीं ले पा रहे हैं। जाहिर है टिकट नहीं मिलने की स्थिति में पहले दिन उत्साहीजन भी इसकी यात्रा नहीं कर सकेंगे। हालांकि संभावना यह जताई जा रही है कि अगले दिन सोमवार 16 सितंबर से यह ट्रेन यात्रियों के लिए उपलब्ध हो जाएगी। पहले दिन ट्रेन विशेष रूप से उद्घाटन के लिए ही रवाना होगी।

वैसे रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, जहां भी यह ट्रेन रुकेगी विशिष्ट लोगों व मीडियाकर्मियों को अंदर प्रवेश की इजाजत दी जा सकती है। आम दिनों में यह ट्रेन 07 घंटे 05 मिनट में वाराणसी से देवघर की दूरी तय करेगी। यह एक्सप्रेस ट्रेन सप्ताह में 06 दिन 22499 और 22500 के नाम से वाराणसी से देवघर व देवघर से वाराणसी तक परिचालित होगी। इसमें कुल 08 कोच होंगे। एक ही ट्रेन दिन भर में एक अप और एक डाउन यानी कुल दो फेरी लगाएगी।

नवादा से अमन की रिपोर्ट 

Editor's Picks