बिहार विधानसभा के नए अध्यक्ष के निर्वाचन को लेकर नामांकन पर्चा 12 बजे तक होगा दाखिल

बिहार विधानसभा के नए अध्यक्ष के निर्वाचन को लेकर नामांकन पर्चा 12 बजे तक होगा दाखिल

पटना...  बिहार विधानसभा के नए अध्यक्ष के निर्वाचन को लेकर नामांकन पर्चा मंगलवार को दोपहर 12 बजे तक ही दाखिल किया जाएगा। हालांकि अध्यक्ष का निर्वाचन बुधवार को होना तय है। गौरतलब हो कि बिहार विधानसभा के अध्यक्ष पद के लिए नामांकन पर्चा विधायकों द्वारा ही दाखिल किया जाएगा। 

कोई एक विधायक अध्यक्ष पद के लिए किसी वरिष्ठ विधायक के नाम का प्रस्ताव करेंगे, इसपर एक अन्य विधायक का समर्थन होगा। नामांकन पर्चा पर अध्यक्ष के संबंधित उम्मीदवार का भी हस्ताक्षर रहना अनिवार्य है, साथ ही यह सहमति भी कि ‘मुझे स्पीकर के रूप में काम करने में कोई आपत्ति नहीं है’। यह तय है कि सत्तापक्ष के दलों में अध्यक्ष का पद सबसे बड़ी पार्टी भाजपा को गयी है, जबकि विपक्ष भी विस अध्यक्ष पद के लिए दावा ठोकता है तो चुनाव की स्थिति आएगी।
 
25 नवम्बर को प्रोटेम स्पीकर जीतन राम मांझी चुनाव की प्रक्रिया को संचालित करायेंगे। एक ही नामांकन दाखिल होने पर सर्वसम्मति से अध्यक्ष की घोषणा हो जाएगी। दो नामांकन दाखिल हुए तो ‘हां’ और ‘ना’ के रूप में व्हाइस वोटिंग कराई जा सकती है। अध्यक्ष तय होने पर सदन के नेता नीतीश कुमार और विपक्ष के नेता तेजस्वी प्रसाद यादव द्वारा उन्हें अध्यक्ष के आसन तक ले जाकर बैठाया जाएगा। उसके बाद नवनिर्वाचित अध्यक्ष आगे सदन का संचालन करेंगे। 

रा

Find Us on Facebook

Trending News