बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

'रात 9 बजे के बाद घर से नहीं निकलेंगे बिहारी'... पान-गुटखा खाने पर लगी रोक, बिहार के लोगों के लिए जारी हुआ फरमान

'रात 9 बजे के बाद घर से नहीं निकलेंगे बिहारी'... पान-गुटखा खाने पर लगी रोक, बिहार के लोगों के लिए जारी हुआ फरमान

पटना. बिहार के लिए लोगों के लिए एक ऐसा फरमान जारी हुआ है जिसमें लोगों को रात 9 बजे के बाद घरों से बाहर नहीं निकलने कहा गया है. इतना ही नहीं बिहार के लोगों को पान-गुटखा खाने पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है. देश में यह अपनी किस्म का सम्भवतः पहला मामला है जब किसी लोगों को इस प्रकार का निर्देश दिया गया है. यह अजीबोगरीब फरमान पंजाब के कुछ जगहों पर जारी किया गया है जहां बड़ी संख्या में बिहार और अन्य राज्यों के प्रवासी लोग रहते हैं. बिहार, यूपी से बड़ी संख्या में लोग पंजाब के अलग अलग शहरों में नौकरी और रोजगार के लिए गए हुए हैं. ऐसे लोगों के लिए अब यह फरमान जारी हुआ है. 


दरअसल, पंजाब के मोहाली के खरड़ में जंडपुर गांव ने यहां रहने वाले प्रवासियों के लिए 'निर्देश' जारी किए हैं. नगर पार्षदों ने एक बैठक की और 'निर्देश' जारी किए, जिसमें कहा गया है कि प्रवासी रात 9 बजे के बाद बाहर नहीं दिखेंगे और उन्हें सार्वजनिक स्थानों पर गुटखा-पान नहीं खाना चाहिए. जंडपुर गांव के वार्ड नंबर 4 के नगर पार्षद गोविंदर सिंह चीमा कहते हैं, "हमने यहां एक बोर्ड लगाया है, जिसमें हमने अपील की है कि जो लोग बाहर से आते हैं, वे यहां रहें। हमने उनसे अपील की है कि वे अपना पुलिस सत्यापन करवाएं। यह सुनिश्चित करने के लिए है कि कोई भी व्यक्ति बाहर से कुछ गैरकानूनी काम करके यहां आकर न रहे। 


उन्होंने कहा कि प्रवासियों को सार्वजनिक रूप से पान-गुटका, बीड़ी का सेवन नहीं करना चाहिए. हमारे यहां 4 गुरुद्वारा साहिब और मंदिर हैं. लोग पान-गुटका खाने के बाद थूकते हैं, यह अपवित्र है. हम ऐसा नहीं चाहते. हम किसी भी समुदाय को निशाना नहीं बना रहे हैं, चाहे वह कोई भी हो. उन्होंने कहा कि न सिर्फ प्रवासियों बल्कि ऐसे तमाम लोगों के लिए यह निर्देश है जो यहाँ की पवित्रता को नष्ट करते हैं. 




Suggested News