श्रीदेवी बर्थडे स्पेशल: चांदनी बनकर बॉलीवुड में राज़ करने वाली यंगर अय्यपन का सफर

श्रीदेवी बर्थडे स्पेशल: चांदनी बनकर बॉलीवुड में राज़ करने वाली यंगर अय्यपन का सफर

बॉलीवुड एक्ट्रेस श्री देवी का आज जन्मदिन है. उनका जन्म 13 अगस्त 1963 को सिवकासी, तमिलनाडु में हुआ था. आज वह भले ही सबके साथ मौजूद नहीं हैं, पर फॅमिली से लेकर उनके फैंस और बॉलीवुड आज भी उनका 55वां जन्मदिन मना रहा है. यह बात शायद काम ही लोग जानते होंगे कि श्री देवी का असली नाम श्री अम्मा यंगर अय्यपन था. अपने 50 साल के करियर में उन्होंने बॉलीवुड के अलावा तमिल, मलयालम, तेल्गु, कन्नड़ सिनेमा में भी काम किया था। 

इस खास मौके पर उनकी बड़ी बेटी जाह्नवी कपूर ने अपनी इंस्टाग्राम अकाउंट पर एक फॅमिली फोटो शेयर की हैं. इस तस्वीर में जाह्नवी अपनी माँ और पिता के साथ दिखाई दे रही हैं. 

श्री देवी जब चार साल की थीं, तब वह पहली बार फिल्म Kandhan Karunai के लिए कैमरा फेस किया थाउनकी पहली हिंदी फिल्म का नाम 'रानी मेरा नाम' था जो की 1972 में रिलीज़ हुई थी. उन्होंने साउथ के बड़े स्टार कमल हसन से रजनीकांत तक और बॉलीवुड में अमिताभ बच्चन से लेकर ऋषि कपूर तक सभी बड़े कलाकारों के साथ काम किया है. इतना ही नहीं, वह अपने देवर अनिल कपूर के साथ रूप की रानी चोरो का राजा , मिस्टर इंडिया , लम्हे , लाडला जैसी कुल 13 फिल्में की है. 

श्रीदेवी की करियर की सबसे बड़ी और कामयाब फिल्म 'चांदनी' थी इसीलिए फैंस उनको 'चांदनी' कह कर बुलाते थे. श्रीदेवी ने जब बॉलीवुड में प्रवेश किया था तब उनकी हिंदी काफी कमज़ोर थी , उस समय एक्ट्रेस नाज़ और रेखा उनके लिए डबिंग करते थे , पर उसके बाद श्रीदेवी बॉलीवुड की सबसे बड़ी अदाकारा ही नहीं बल्कि 80 की दशक की सबसे महंगी अभिनेत्री भी बनी , यंहा तक की अपनी फिल्म चांदनी , सदमा और गरजना के लिए उन्होंने प्ले बैक सिंगिंग भी की.  पॉपुलर सांग 'हवा हवाई' के शूट के दौरान वह 103 डिग्रीज बुखार में थी. लेकिन फिर भी वह इसकी शूटिंग की और आज यह उनके करियर का सबसे यादगार गाना है. 

आपको नहीं पता हो तो बता दें कि 1993 में हॉलीवुड के मशहूर डायरेक्टर Steven Spielberg ने श्रीदेवी को jurasic पार्क में काम करने का ऑफर दिया , लेकिन उन्होंने काम करने से मना कर दिया। उनकी शादी फिल्म के डायरेक्टर बोंय कपूर से हुई थी और उनकी दो बेटियां जाह्नवी कपूर और ख़ुशी कपूर हैं. 

उन्होंने सदमा, नागिन,निगाहें, मिस्टर इन्डिया, चालबाज़, लम्हे, ख़ुदागवाह और जुदाई जैसी कई प्रसिद्ध फ़िल्में की हैं. अपने फिल्मी करियर में श्रीदेवी ने 63 हिंदी, 62 तेलुगु, 58 तमिल, 21 मलयालम तथा कुछ कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया। श्रीदेवी को 2013 में भारत सरकार द्वारा पदम्श्री से नवाज़ा गया , अपने फिल्मी करियर में उन्होंने 5 फिल्मफेयर अवार्ड्स अपने नाम किए है. 2018 में उनकी मृत्यु के बाद उन्हें अपनी फिल्म mom के लिए नेशनल अवार्ड से सम्मानित किया गया. 24 फरवरी 2018 को उनकी निधन दुबई में हुई थी. 

Find Us on Facebook

Trending News