2024 चुनाव के लिए भाजपा ने तय कर लिया, कौन होगा पार्टी का नेतृत्वकर्ता, पीएम मोदी का भी है आशीर्वाद

2024 चुनाव के लिए भाजपा ने तय कर लिया, कौन होगा पार्टी का नेतृत्वकर्ता, पीएम मोदी का भी है आशीर्वाद

NEW DELHI : 2024 के लोकसभा चुनाव में अभी लगभग डेढ़ साल से भी अधिक का समय बाकी है, लेकिन अभी से ही सभी पार्टियों में चुनाव की तैयारी शुरू हो गई है। जहां तमाम विपक्षी पार्टियां एकजुट होकर मोदी सरकार को शिकस्त देने की योजना बना रही है। वहीं दूसरी तरफ भाजपा ने भी 2024 को लेकर बड़ा फैसला ले लिया है। पार्टी ने फैसला ले लिया है कि जेपी नड्डा की अध्यक्षता में ही भाजपा अगला यानी 2024 का लोकसभा चुनाव लड़ेगी। 

बढ़ेगा कार्यकाल

नड्डा का वर्तमान कार्यकाल अगले वर्ष 20 जनवरी को खत्म हो रहा है। उससे पहले संसदीय बोर्ड उनका कार्यकाल बढ़ाने के फैसले पर मुहर लगा देगा। भाजपा में अध्यक्ष का कार्यकाल तीन साल का होता है और यह लगातार दो बार हो सकता है। वर्तमान स्थिति में लगातार चुनाव होने वाले हैं। कार्यकाल विस्तार का फैसला संसदीय बोर्ड के ही अधिकार क्षेत्र में आता है। उधर, चुनाव की पूरी प्रक्रिया होती है जिसे राष्ट्रीय परिषद की बैठक में अंतिम मंजूरी दी जाती है।

 बता दें कि नड्डा ने कोविड संक्रमणकाल के वक्त जिस तरह पार्टी के अंदर संवाद स्थापित कर प्रचार-प्रसार किया, उसका असर साफ दिखा था। उनके कार्यकाल में ही पार्टी उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, गोवा और मणिपुर में दोबारा जीत कर सत्ता में आई। इसके अलावा महाराष्ट्र में भी भाजपा की फिर से वापसी हुई है।

आनेवाले चुनाव को लेकर फैसला

गुजरात और खुद नड्डा के गृह राज्य हिमाचल में नवंबर-दिसंबर में विधानसभा चुनाव होने हैं। अगले साल मार्च-अप्रैल में कर्नाटक के साथ-साथ जम्मू-कश्मीर में भी चुनाव हो सकते हैं। इस लिहाज से पार्टी नेतृत्व का यह मन बन चुका है कि फिलहाल अध्यक्ष का चुनाव टालकर नड्डा के कार्यकाल को लगभग डेढ़ साल का विस्तार दिया जाए ताकि पार्टी बिना भटकाव के लोकसभा चुनाव तक रणनीति को जमीन पर उतार सके।


Find Us on Facebook

Trending News