बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

छुट्टी के नाम पर हिंदुओं को भ्रमित कर रही भाजपा... बिहार में नहीं हुई हिंदू-पर्व त्योहारों की छुट्टी में कटौती, जदयू ने दिया सबूत

छुट्टी के नाम पर हिंदुओं को भ्रमित कर रही भाजपा... बिहार में नहीं हुई हिंदू-पर्व त्योहारों की छुट्टी में कटौती, जदयू ने दिया सबूत

पटना. जदयू ने कहा है कि बिहार के स्कूलों में हिंदुओं की छुट्टी में किसी तरह की कटौती नहीं की गई है. भाजपा भ्रामक बातें कर लोगों को बरगला रही है. जदयू के मुख्य प्रवक्ता नीरज कुमार ने मंगलवार को बीजेपी पर नीतीश सरकार के खिलाफ दुष्प्रचार करने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग की ओर वर्ष 2024 के अवकाश को लेकर दो अधिसूचना जारी की गई है. 

नीरज ने कहा, एक अधिसूचना संख्या 2693 दिनांक 27 /11/2023 है. इसमें हिंदू पर्व त्योहार के हिसाब से छुट्टी है. यानी बसंत पंचमी, महाशिवरात्रि, जानकी नवमी, श्री कृष्णजन्माष्टमी की छुट्टियाँ शामिल हैं. साथ ही दुर्गा पूजा, छठ आदि की छुट्टियों को बढ़ा कर दो से तीन दिन किया गया है. वहीं एक अन्य अधिसूचना 2694 दिनांक 27 /11/2023 है. इसमें मुस्लिम कैलेंडर के हिसाब से छुट्टी है. यानी बसंत पंचमी, महाशिवरात्रि, जानकी नवमी, श्री कृष्णजन्माष्टमी की छुट्टियाँ इसमें शामिल नहीं हैं. साथ ही ईद और मुहर्रम की छुट्टी बढ़ा दी गई है. वहीं शब-ए-बारात की छुट्टी खत्म कर दी गई है. भाजपा ने इसी अधिसूचना 2694 दिनांक 27 /11/2023 को आगे कर नीतीश सरकार पर बेबुनियादी आरोप लगा रही है. 

उन्होंने कहा कि नए अवकाश कैलेंडर में रक्षा बंधन की छुट्टी नहीं है. इस पर शिक्षा विभाग को पूर्णविचार करना चाहिए. नीरज ने कहा कि छुट्टियों का समायोजन ठीक ढंग से नहीं किया गया है. 2023 के आधार पर 2024 में छुट्टी लागू होनी चाहिए. उन्होंने कहा कि भाजपा धर्म के चश्मे से लोगों को भरमा रही है. शिक्षा विभाग की अधिसूचना को गलत तरीके से पेश पर भ्रम फैलाया गया है. 

साथ ही तीज, तिजिया जैसे पर्व की छुट्टी नहीं होने पर नीरज ने कहा कि यह ऐच्छिक अवकाश की श्रेणी में आता है. हमेशा से ऐसे ही होता आया है. इसलिए इस बार भी शिक्षा विभाग की अधिसूचना में  ऐच्छिक अवकाश वाली छुट्टियों को शामिल नहीं किया गया है. 

इस बीच, राजद ने भी भाजपा को गलत बयानबाजी करने पर आड़े हाथों लिया. राजद प्रवक्ता शक्ति यादव ने कहा कि केंद्र सरकार ने ही यह तय किया है कि विद्यालयों में अनिवार्य रूप से एक साल में 220 की पढ़ाई हो. बिहार के शिक्षा विभाग ने उसी अनुरूप हिंदू और उर्दू के लिए अलग अलग अवकाश अधिसूचना जारी की है. इसमें कई हिंदू पर्व-त्योहारों की छुट्टियाँ बढाई गई हैं. उसी तरह मुस्लिम धर्म से जुड़े त्याहोरों को लेकर भी किया गया है. लेकिन भाजपा गलत बयानबाजी कर रही है. उन्होंने भी रक्षा बंधन की छुट्टी पर विचार करने का शिक्षा विभाग से अनुरोध किया. साथ ही भाजपा से सवाल किया कि उनकी पार्टी के नेताओं के बच्चे तो जिन मिशनरी और बाहर के स्कूलों में पढ़ते हैं वहां तो इतनी छुट्टी भी नहीं मिलती. लेकिन भाजपा सिर्फ फर्जी बातें कर लोगों को भ्रमित कर रही है. 


Suggested News