बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

भाजपा सांसद ने की मांग, युक्रेन से लौटे छात्रों की पढ़ाई सुनिश्चित करें बिहार सरकार

भाजपा सांसद ने की मांग, युक्रेन से लौटे छात्रों की पढ़ाई सुनिश्चित करें बिहार सरकार

AURANGABAD : औरंगाबाद के सांसद सुशील कुमार सिंह ने युद्ध की विभीषिका के कारण यूक्रेन से स्वदेश लौटे मेडिकल छात्रों की पढ़ाई की निरंतरता सुनिश्चित करने की केंद्र और बिहार सरकार से मांग की है। सिंह ने आज यूक्रेन से स्वदेश लौटे औरंगाबाद के मेडिकल छात्रों से अपने स्थानीय आवास पर मुलाकात के बाद कहा कि इन छात्रों ने अपनी समस्याओं से विस्तार से अवगत कराया है। इन छात्रों के समक्ष आगे की पढ़ाई की राह में रूकावटे आ गई है। इन छात्रों को डॉक्टर बनने की उम्मीद टूटती नजर आ रही है। इनके अभिभावक अपने बच्चों के भविष्य को लेकर बेहद चिंतित है। इन छात्रों की सभी समस्याओं का समाधान होना चाहिए। इसके लिए वे हर मुमकिन और हर स्तर पर पहल करेंगे। 

सुशील कुमार सिंह ने कहा कि बंगाल और कुछ अन्य राज्यों की सरकारो ने यूक्रेन से लौटे अपने राज्य के मेडिकल छात्रों की अपने खर्च पर आगे की पढ़ाई और इंटर्नशिप कराने की सहमति दी है। उन्होंने कहा कि जब दूसरे राज्यों की सरकारे अपने यहां के छात्रों के लिए इस तरह की पहल कर सकती है, तो इसके लिए बिहार सरकार को भी आगे आना चाहिए। वे बिहार सरकार से मांग करते है कि सरकार राज्य के मेडिकल कॉलेजो में यूक्रेन से लौटे बिहार के छात्रों को संबंधित सेमेस्टर या वर्ष में डायरेक्ट एडमिशन सुनिश्चित करे। वे केंद्र सरकार से भी मांग करते है कि यूक्रेन से भारत लौटे मेडिकल छात्रों के देश के मेडिकल कॉलेजों में सीधे नामांकन में आ रही सभी प्रकार की बाधाओं को दूर करने के लिए अपने स्तर से पहल कर इनके एडमिशन का मार्ग प्रशस्त करे। 

वही यूक्रेन से स्वदेश लौटे मेडिकल छात्रों सौरभ कुमार, अमित कुमार, अनिमेष कुमार, चंद्रशेखर पांडेय एवं पवन कुमार ने बताया कि स्वदेश वापसी के बाद वे खुद को सुरक्षित महसूस तो जरूर कर रहे है। लेकिन उन्हे अपना भविष्य अंधकारमय लग रहा है। भारत आने के बाद उनकी पढ़ाई बाधित हो गयी है। यूक्रेन में अभी युद्ध समाप्त होने के आसार नही दिख रहे है। उनकी राज्य सरकार से मांग है कि जिस तरह कुछ राज्यों की सरकारे यूक्रेन से लौटे अपने यहां के छात्रों की आगे की मेडिकल पढ़ाई कराने जा रही है। उसी तरह बिहार सरकार भी राज्य के मेडिकल कॉलेजो में उनका नामांकन कराकर  यश का भागीदार बने। गौरतलब है कि इन छात्रों ने कुछ दिन पहले औरंगाबाद के जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल से भी मुलाकात कर अपनी समस्याएं बताई थी। उन्हे मांग पत्र सौंपकर राज्य के मेडिकल कॉलेजों में नामांकन कराने की पहल करने की मांग की थी। इसके बाद रविवार को इन छात्रों ने सांसद से मुलाकात कर ज्ञापन सौंपा और गुहार लगाई। सांसद ने छात्रों को हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया है।

औरंगाबाद से दीनानाथ मौआर की रिपोर्ट

Suggested News