बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

गांधी जयंती पर जनता को गुमराह करना बंद करे भाजपा, संजय झा ने केंद्र सरकार को दी चेतावनी, कहा- NOC दिलाने में करें सहयोग

गांधी जयंती पर जनता को गुमराह करना बंद करे भाजपा, संजय झा ने केंद्र सरकार को दी चेतावनी, कहा- NOC दिलाने में करें सहयोग

PATNA: बिहार में दरभंगा एम्स को लेकर राज्य सरकार और बीजेपी में तना-तानी जारी है। एक ओर जहां राज्य सरकार केंद्र सरकार पर दरभंगा में एम्स का निर्माण नहीं कराने देने का आरोप लगा रही है। वहीं दूसरी ओर बीजेपी का कहना है कि एम्स का निर्माण करना सरकार की जुमलेबाजी है और राज्य सरकार दरभंगा एम्स का निर्माण नहीं कराना चाहती है। वहीं इसी कड़ी में जदयू के जल एवं संसाधन मंत्री संजय झा ने सोशल मीडिया पर ट्वीट कर एक बार फिर बीजेपी को चेतावनी दी है। संजय झा ने कहा है कि, बीजेपी जनता को दरभंगा एम्स को लेकर गुमराह करना छोड़ दे। 

जनता को गुमराह करना बंद करे बीजेपी

दरअसल, संजय झा ने ट्वीट के जरिए बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा है कि, " भाजपा नेता कृपया दरभंगा एम्स पर जनता को गुमराह करना बंद करें। दुनिया को सत्य एवं अहिंसा की शक्ति से परिचित कराने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की आज जयंती है। क्या हम उम्मीद करें कि भाजपा नेता आज से यह झूठ फैलाना बंद कर देंगे कि केंद्र सरकार शोभन में दी गई जमीन पर एम्स निर्माण के लिए तैयार है!" क्या वे गुमराह करने का प्रयास बंद करके केंद्र सरकार से एनओसी दिलाने में सहयोग करेंगे? मुख्यमंत्री नीतीश ने दरभंगा एम्स के लिए शोभन-एकमी बाईपास के निकट चिह्नित भूमि के एक-एक पहलू की खुद स्थल पर जाकर समीक्षा करने के बाद ही उसकी स्वीकृति दी है। बिहार सरकार एम्स निर्माण के लिए 151.17 एकड़ जमीन मुफ्त जमीन देने के साथ-साथ उसमें मिट्टी भराई तथा चहारदीवारी निर्माण के लिए भी 309 करोड़ से अधिक रुपये कैबिनेट से मंजूर कर कार्य का टेंडर जारी कर चुकी है। दिल्ली से आई केंद्रीय टीम ने उक्त भूमि का मुआयना करने के बाद स्थानीय पत्रकारों से बातचीत में कहा था कि वह जमीन उपयुक्त है। लेकिन, बाद में पता नहीं क्या हुआ कि केंद्र सरकार ने उक्त भूमि को लो लैंड बताते हुए वहां एम्स निर्माण से मना कर दिया।

केंद्र  सरकार की सहमति के बिना नहीं होगी मिट्टी भराई

उन्होंने कहा कि, केंद्र से जैसे ही कोई सकारात्मक उत्तर मिलेगा, उसके तत्काल बाद मिट्टी भराई का काम शुरू कर दिया जाएगा। जब तक केंद्र सरकार वहां एम्स निर्माण की सहमति नहीं देगी, बिहार सरकार वहां मिट्टी भराने पर जनता का पैसा क्यों खर्च करेगी? दरभंगा एयरपोर्ट के लिए भूमि का अधिग्रहण भी केंद्र सरकार से एनओसी मिलने के बाद किया गया था। मुख्यमंत्री विधानसभा में और बाहर भी बार-बार कह चुके हैं कि दरभंगा एम्स के लिए मुफ्त आवंटित भूमि पर मिट्टी भराई और हाईवे से फोरलेन कनेक्टिविटी सहित उसके विकास के लिए जो भी करना होगा, राज्य सरकार अपने संसाधनों से करवाएगी। जल संसाधन विभाग, बिहार ने खिरोई नदी और बागमती नदी से मिट्टी मुफ्त देने की सहमति भी दे दी है। 

तेजस्वी यादव ने विस्तार से रखी अपनी बात

संजय झा ने कहा कि, बिहार सरकार की तरफ से उपमुख्यमंत्री सह स्वास्थ्य मंत्री तेजस्वी यादव ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मांडविया को दिनांक 22 जून 2023 और 14 अगस्त 2023 को पत्र लिख कर विस्तार से बताया कि आवंटित भूमि ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर से मात्र 3 किमी, आमस दरभंगा फोरलेन से मात्र 5 किमी, और दरभंगा एयरपोर्ट से मात्र 10 किमी की दूरी पर है। इससे किसी भी जिले से मरीजों का वहां पहुंचना सुगम होगा। एम्स की स्थापना शहर से बाहर होने पर दरभंगा शहर के विस्तार के साथ नये इलाके में विकास का मार्ग प्रशस्त होगा। पत्र में यह भी बताया गया है कि DMCH में अब भूमि उपलब्ध नहीं है, क्योंकि राज्य सरकार उसे 2500 बेड के सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल में पुनर्विकसित करने के लिए 3,115 करोड़ रुपये की योजना स्वीकृत कर चुकी है। 

NOC दिलाने में सहयोग करें BJP

साथ ही अनुरोध किया गया है कि उत्तर बिहार की जनता के व्यापक हित में दरभंगा एम्स की स्थापना के लिए उक्त भूखंड के प्रस्ताव को स्वीकृत करें। बिहार सरकार को केंद्र के सकारात्मक उत्तर का बेसब्री से इंतजार है। दरभंगा में एम्स बनेगा तो इससे केवल दरभंगा के लोगों को लाभ नहीं होगा, संपूर्ण मिथिला और संपूर्ण उत्तर बिहार के साथ-साथ नेपाल तक से लोग वहां आकर गुणवत्तापूर्ण इलाज करवा पाएंगे। इसलिए भाजपा नेताओं से विनम्र अनुरोध है कि जनहित के ऐसे महत्वपूर्ण मुद्दे को ओछी राजनीति में न फंसाएं और केंद्र से एनओसी दिलाने में सहयोग करें। 

Suggested News