बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

राज्यसभा चुनाव में बिहार - यूपी में 9 सीटों पर जीत हसिल करेगी भाजपा, उम्मीदवारों ने किया नामांकन, ये है समीकरण

राज्यसभा चुनाव में बिहार - यूपी में 9 सीटों पर जीत हसिल करेगी भाजपा, उम्मीदवारों ने किया नामांकन, ये है समीकरण

DESK. राज्यसभा चुनाव में भाजपा ने उत्तर प्रदेश की 7 सीटों पर जीत हासिल किरने की योजना बनाई है. इसके लिए भाजपा के 7 उम्मीदवारों ने बुधवार को नामांकन किया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में नामांकन किया गया. इसमें राज्यसभा उम्मीदवार सुधांशु त्रिवेदी, आरपीएन सिंह, अमरपाल मौर्य, तेजवीर सिंह, नवीन जैन, साधना सिंह और संगीता बलवंत बिंद शामिल हैं. इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, ब्रजेश पाठक और भाजपा के उप्र चुनाव प्रभारी बैजयंत पांडा मौजूद रहे. 

राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी है. मतदान 27 फरवरी को होगा और नतीजे उसी दिन घोषित किए जाएंगे. इस बार देश के 15 राज्यों के 56 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव हो रहा है. इसमें सर्वाधिक सीटों पर उत्तर प्रदेश में चुनाव है. वहीं बिहार में 6 सीटों पर चुनाव है. इन दोनों राज्यों में एनडीए अपने लिए कई सीटों पर जीत सुनिश्चित करना चाहती है. इसी में उत्तर प्रदेश की 7 सीटों के लिए भाजपा ने उम्मीदवार उतारे हैं. 

इसके पहले बिहार में भी राज्य सभा चुनाव के लिए एनडीए के तीन उम्मीदवारों ने बुधवार को नामांकन किया. भाजपा प्रत्याशी धर्मशिला गुप्ता और भीम सिंह के अलावा जदयू उम्मीदवार संजय झा ने नामांकन किया है. एनडीए उम्मीदवारों के नामांकन के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी, मुंगेर से जदयू सांसद ललन सिंह, पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी, बीजेपी विधान पार्षद शाहनवाज हुसैन, सरकार के मंत्री विजेंद्र यादव, भाजपा नेता सुशील कुमार मोदी आदि मौजूद रहे. बिहार की छह राज्यसभा सीटों पर चुनाव होना है. इसमें संख्या बल के हिसाब से एनडीए के तीन उम्मीदवारों की जीत तय है. 

Suggested News