बरसात के मौसम में ऐसे रखें खुद का ख्याल, अपनाएं ये टिप्स

बरसात के मौसम में ऐसे रखें खुद का ख्याल, अपनाएं ये टिप्स

DESK : बारिश का मौसम किसे नहीं अच्छा लगता। मौसम राहत के साथ बीमारियां भी लाती है। ऐसे में बरसात के मौसम में खुद का ख्याल रखना बेहद ही जरूरी है क्योंकि इस मौसम में संक्रमण के गति काफी तेज होती है। आइए आपको बताते हैं किस मौसम में कैसे आप अपने आप को हेल्थी रख सकते हैं उसके साथ ही आप का डाइट चार्ट क्या होना चाहिए।


इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए ये है  सबसे जरूरी

बारिश के मौसम में संक्रमण का खतरा सबसे ज्यादा होता है ऐसे में आप ऐसे खाद्य पदार्थों का ही सेवन कीजिए जिससे आप अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत कर पाएं। इस मौसम में ब्रोकली, गाजर, हल्दी, लहसुन और अदरक को अपने खाने में शामिल करें। अदरक और लहसुन में एंटीबैक्टीरियल तत्व पाए जाते हैं जिससे आपका शरीर बीमारी से लड़ने के लिए तैयार होता है। इन सबके साथ आप अपने डेली रूटीन में नींबू को भी शामिल कर सकते हैं।


बाहर के खाने से करें परहेज

कई ऐसे लोग हैं जो घर के बने खाने से ज्यादा बाहर का खाना पसंद करते हैं ऐसे में इस मौसम में उनके स्वास्थ्य पर भी प्रभाव पड़ता है। बाहर के खाने से परहेज करें । जितना हो सके घर का बना खाना ही खाएं। कच्चे और पके खाने से बचें। मानसून के दौरान जंक फूड बिल्कुल न खाएं क्योंकि इससे बीमार होने का खतरा बढ़ जाता है।

Find Us on Facebook

Trending News