बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BPSC 69वीं पीटी परीक्षा 30 सितंबर को, आयोग ने एग्जाम को लेकर दी अहम् जानकारी, 488 सेंटर पर होगी परीक्षा

BPSC 69वीं पीटी परीक्षा 30 सितंबर को, आयोग ने एग्जाम को लेकर दी अहम् जानकारी, 488 सेंटर पर होगी परीक्षा

PATNA: BPSC एकीकृत 69वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन 30 सितंबर को एक पाली में दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक आयोजित किया जाएगा। इस परीक्षा के लिए लिए कुल 2 लाख 70 हजार 412 अभ्यर्थियों ने ऑनलाईन आवेदन किया है। इसको लेकर आज बीपीएससी की और से प्रेस कॉन्फ्रेंस का आयोजन किया गया। बीपीएससी के सेक्रेटरी रवि भूषण ने बताया की पटना में इस परीक्षा के लिए कुल 35 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं। जिसमें कुल 20 हजार 980 अभ्यर्थियों के लिए बैठने की व्यवस्था की गयी है। उक्त प्रतियोगिता परीक्षा राज्य के 31 जिला मुख्यालयों के 488 परीक्षा केन्द्रों में आयोजित की जाएगी। 

अभ्यर्थियों को परीक्षा प्रारम्भ होने के ढाई घंटे पूर्व परीक्षा केन्द्र में प्रवेश दिया जायेगा और परीक्षा प्रारम्भ होने के 1 घंटा पूर्व अर्थात 1 बजे परीक्षा केन्द्र में प्रवेश बंद कर दिया जायेगा। वहीं उन्होंने आगे कहा की शिक्षक भर्ती परीक्षा में जिस तरह से व्यवस्था की गई थी। उसी प्रकार इस परीक्षा में व्यवस्था की गई है। उन्होंने आगे कहा कि प्रत्येक परीक्षा कक्ष एवं प्रवेश द्वारा पर CCTV कैमरा लगाया गया है। जिसकी मॉनिटरिंग जिला मुख्यालय एवं आयोग के मुख्यालय के कंट्रोल रूम से लाइव स्ट्रीमिंग द्वारा की जायेगी। प्रत्येक 24 केन्द्र के लिए जिला मुख्यालय कंट्रोल रूम में एक प्रोटेक्टर रहेंगे। 

प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों पर अभ्यर्थियों की पहचान हेतु बॉयोमैट्रिक अटेंडेंस और फेस पहचान की व्यवस्था की गयी है। प्रत्येक परीक्षा केन्द्रों के लिए जैमर की व्यवस्था की गयी है। सील्ड स्टील बॉक्स परीक्षा केंद्र के कंट्रोल रूप में CCTV के निगरानी में निर्धारित परीक्षा कक्ष में रखा जायेगा। सील्ड स्टील बॉक्स को प्रतिनियुक्त पदाधिकारियों एवम् केन्द्राधीक्षक की उपस्थिति में विडियोग्राफी कराते हुए अभ्यर्थी के समक्ष खोला जायेगा।

रवि भूषण ने बताया कि जो लोग इस परीक्षा के दौरान, या इससे पहले अफवाह फैलाएंगे तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। अगर वह पकड़े जाते हैं तो उन्हें 3 साल के लिए निलंबित भी कर दिया जाएगा।

Suggested News