पेपर लीक की घटना से बीपीएससी को मिला सबक, अगली बार होनेवाली परीक्षा के लिए पैटर्न में हो सकता है बदलाव

पेपर लीक की घटना से बीपीएससी को मिला सबक, अगली बार होनेवाली परीक्षा के लिए पैटर्न में हो सकता है बदलाव

PATNA : बीपीएससी परीक्षा पेपर लीक को लेकर आयोग की जमकर आलोचना की जा रही है। कहा जा रहा है कि परीक्षा को लेकर पूरी तैयारी नहीं की गई थी, न ही पेपर लीक से बचने के लिए कोई इंतजाम किए गए थे। जिसके बाद अब आयोग ने बड़ा सबक लिया है। बताया जा रहा है कि अब जब दोबारा परीक्षा आयोजित की जाएगी, तो सबकुछ बदला हुआ होगा। न सिर्फ परीक्षा का  पैटर्न बदला जा रहा है, बल्कि उसके साथ जिन सेंटरों पर परीक्षा आयोजित होगी, वहां भी कड़े इंतजाम किए जाएंगे, जिससे पेपर लीक की घटना दोबारा न हो सके।

यूपीएससी के तर्ज पर ली जाएगी परीक्षा

6 बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) 67वीं प्रारंभिक परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद ऐसे कांड रोकने के लिए बड़ा कदम उठाने जा रहा है। बताया गया कि बीपीएससी अपनी भर्ती परीक्षाएं संघ लोक सेवा आयोग यानी यूपीएससी के पैटर्न पर करने की तैयारी में है। यह भी संभव है कि रद्द की गई बीपीएससी 67वीं प्रारंभिक परीक्षा दोबारा आयोजित की जाए तो वह नए पैटर्न के अनुसार हो। इसके लिए जल्द ही एक कमेटी गठित की जाएगी, जो इस पर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।


सेंटर पर लगेंगे जैमर

परीक्षा केंद्रों से मोबाइल से तस्वीर खिंचकर उसे वायरल करना भी संभव नहीं होगा। इसके लिए यूपीएससी की तरह बड़ी भर्ती परीक्षाओं में सभी परीक्षा केंद्रों पर जैमर भी लगाने की तैयारी में है. इसके अलावा परीक्षा केंद्रों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे. वर्तमान में बीपीएससी की परीक्षाओं में जैमर का इस्तेमाल बेहद कम होता है

एकेडमिक और प्रशासनिक स्तर पर भी होंगे बदलाव

बीपीएससी एकेडमिक और प्रशासनिक स्तर पर भी बड़े बदलाव करने जा रहा है. प्रत्येक जिले में परीक्षा केंद्र बनाए जाएंगे. आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि परीक्षा में बदलावों पर विचार किया जा रहा है

जून के बाद कभी भी हो सकती है परीक्षा

67वीं बीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा रद्द होने के बाद इसके दोबारा आयोजित होने की तारीख का इंतजार किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि जून के बाद कभी भी परीक्षा आयोजित की जा सकती है। 

Find Us on Facebook

Trending News