बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

शिक्षक भर्ती परीक्षा में धांधली के आरोप के बीच बीपीएससी ने जारी किया कट ऑफ मार्क्स, देखे लिस्ट

शिक्षक भर्ती परीक्षा में धांधली के आरोप के बीच बीपीएससी ने जारी किया कट ऑफ मार्क्स, देखे लिस्ट

PATNA : बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से शिक्षक भर्ती के लिए परीक्षाफल जारी कर दिया गया है। जिसके बाद परीक्षा उतीर्ण किये गए अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग की जा रही है। इस परीक्षा में एक लाख 22 हजार 324 अभ्यर्थी सफल हुए हैं। जिसमें उच्च माध्यमिक में 23701, माध्यमिक में 26204 और प्राथमिक में 72419 अभ्यर्थियों को सफलता मिली है। कुल सफलता का प्रतिशत 72 प्रतिशत रहा है। जबकि बिहार में शिक्षकों के 1,70,461 पदों को भरा जाना है।

हालाँकि रिजल्ट को लेकर बवाल शुरू हो गया है। बिहार के विपक्षी दलों ने जहाँ रिजल्ट में धांधली का आरोप लगाया है। वहीँ शिक्षक अभ्यर्थियों ने भी बवाल करना शुरू दिया है। कई अभ्यर्थियों ने अधिक नम्बर होने के बावजूद नौकरी नहीं देने का आरोप लगाया है। इस कड़ी में आज इन अभ्यर्थियों ने बीपीएससी कार्यालय के सामने जमकर हंगामा किया है।  

इन सबके बीच बिहार लोक सेवा आयोग ने इस परीक्षा में उतीर्ण हुए अभ्यर्थियों का कट ऑफ मार्क्स आज जारी कर दिया है। जिसके मुताबिक पहली से पांचवी क्लास के शिक्षकों में अनारक्षित वर्ग की कटऑफ पुरुषों में 67 गई है। जबकि महिलाओं में 57 और ईडब्लूएस की कटऑफ 56 गई है। इसके अलावा एससी और एसटी की कटऑफ जनरल विषयों में 47 और 46 रखी गई है। 9 वीं से 10 वीं क्लास के शिक्षकों की बात करें तो इनमें हिंदी की कट ऑफ अनारक्षित वर्ग में 55 गई है। जबकि इस वर्ग में महिलाओं के लिए उम्मीदवार नहीं मिले हैं। इसके अलावा मैथ्स की कटऑफ पुरुषों में 72 और महिलाओं में 51 गई है। साइंस में महिलाओं में अनारक्षित वर्ग में उम्मीदवार नहीं मिले हैं।

बता दें की बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से शिक्षक भर्ती की लिखित परीक्षा 24 अगस्त से 26 अगस्त तक दो पालियों में सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दोपहर 3:30 बजे से शाम 5:30 बजे तक पूरे राज्य में आयोजित की गई थी। अंतिम उत्तर कुंजी 15 अक्टूबर, 2023 को जारी की गई थी। आज कट ऑफ़ मार्क्स जारी कर बीपीएससी ने अभ्यर्थियों की आशंका खत्म करने की कोशिश की है। 



Suggested News