बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BPSC ने मुन्ना भाईयों को लेकर लिया बड़ा फैसला, पकड़े जाने पर आजीवन नहीं दे पाएंगे आयोग द्वारा आयोजित कोई भी परीक्षा

BPSC ने मुन्ना भाईयों को लेकर लिया बड़ा फैसला, पकड़े जाने पर आजीवन नहीं दे पाएंगे आयोग द्वारा आयोजित कोई भी परीक्षा

PATNA: बिहार लोक सेवा आयोग ने एक बड़ा फैसला लिया है। बीपीएससी दूसरे छात्र से परीक्षा दिलाने वाले अभ्यर्थियों को लेकर कड़ा फैसला लिया है। बीपीएस ने कहा है कि, कोई अभ्यर्थी परीक्षा पास करने के लिए किसी अन्य को अपनी जगह बैठाते हैं और पकड़े जाते हैं तो वह फिर आजीवन परीक्षा  देने के योग्य नहीं रहेंगे। 

दरअसल, आयोग ने कदाचार में लिप्त रहने वाले अभ्यर्थियों के खिलाफ यह बड़ा फैसला लिया है। स्कॉलर बैठाने वालों पर परीक्षा में शामिल होने पर आजीवन रोक लगा दी गई है। स्कॉलर पर भी यह आदेश लागू होगा। इससे पहले बीपीएससी ने कदाचार में लिप्त रहनेवाले अभ्यर्थियों पर एक से पांच साल तक का प्रतिबंध लगाया था।

आयोग के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने शुक्रवार को कहा कि वैसे अभ्यर्थी जो अपने बदले दूसरों को परीक्षा में बैठाते हैं उनपर बीपीएससी की ओर आयोजित किसी भी परीक्षा में शामिल होने पर आजीवन रोक रहेगी। बीपीएससी पहला आयोग ने जिसने इतना बड़ा फैसला लिया है।

अधय्क्ष ने बताया कि शिक्षक नियुक्त परीक्षा के दूसरे चरण में अबतक तीन दर्जन के करीब मुन्ना भाई पकड़े गए हैं। इन सब पर कार्रवाई की जाएगी। वहीं गलत शिकायत करनेवाले 450 अभ्यर्थियों पर भी आयोग कार्रवाई करेगी। अध्यक्ष ने स्पष्टतौर पर कहा कि आयोग की छवि खराब करने और गलत शिकायत करने वाले अभ्यर्थियों पर भी कार्रवाई होगी। ऐसे अभ्यर्थियों पर कम से कम एक से पांच साल का प्रतिबंध लगाया जाएगा। शिक्षक नियुक्ति परीक्षा के पहले चरण में कई तरह की गलत शिकायतें व अफवाह फैलाए गए, जिन अभ्यर्थियों की ओर से गलत शिकायत की गई, सभी को नोटिस भेजा गया है। इनपर आयोग कड़ी कार्रवाई करने जा रहा है। 

Suggested News