बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BREAKING : 50 लाख आवेदक युवाओं को बड़ा झटका, यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा रद्द, योगी सरकार ने लिया फैसला

BREAKING : 50 लाख आवेदक युवाओं को बड़ा झटका, यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा रद्द, योगी सरकार ने लिया फैसला

DESK. योगी सरकार ने यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा का पेपर लीक होने के बाद परीक्षा रद्द कराने का फैसला किया है. राज्‍य के विभिन्न जिलों में 17 और 18 फरवरी को हुई पुलिस भर्ती परीक्षा को निरस्त कर दिया है और छह माह के भीतर पुन: परीक्षा कराने के आदेश दिये हैं. सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा  है कि आगामी 6 महीने के भीतर फिर से परीक्षा होगी. इसके अलावा समीक्षा अधिकारी/ सहायक समीक्षा अधिकारी (प्रारम्भिक) परीक्षा - 2023 की भी जांच कराने की बात कही है. यूपी पुलिस भर्ती परीक्षा में करीब 50 लाख युवाओं ने आवेदन किया था और 48 लाख अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी। मुख्यमंत्री ने यह फैसला पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों के साथ हुई उच्चस्तरीय बैठक में समीक्षा करने के बाद किया। इस बैठक में डीजीपी प्रशांत कुमार, एडीजी कानून-व्यवस्था अमिताभ यश, प्रमुख सचिव गृह संजय प्रसाद समेत कई वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। साथ ही पुलिस भर्ती बोर्ड के अधिकारी भी मौजूद थे।

सीएम योगी ने एसटीएफ को परीक्षा लीक मामले की सख्ती से जांच करने के निर्देश दिए हैं। गौरतलब है कि परीक्षा की गोपनीयता भंग करने वाले एसटीएफ की रडार पर हैं और अब तक एसटीएफ 300 से ज्यादा गिरफ्तारियां कर चुकी है। योगी आदित्यनाथ ने अपने सोशल मीडिया पर परीक्षा रद्द होने की जानकारी दी. सीएम योगी ने कहा कि छह माह के भीतर ही पूर्ण शुचिता के साथ आयोजित होगी परीक्षा। उन्‍होंने आगे कहा, युवाओं की मेहनत और परीक्षा की शुचिता से खिलवाड़ करने वालों के खिलाफ कठोरतम कार्रवाई होगी। सूत्रों के अनुसार एसटीएफ की रडार पर परीक्षा की गोपनीयता भंग करने वाले हैं। इस मामले में अब तक कई बड़ी गिरफ्तारियां हो चुकी हैं।

पुलिस भर्ती परीक्षा का प्रश्नपत्र कथित तौर पर लीक होने के विरोध में प्रतियोगी छात्रों का आंदोलन प्रयागराज स्थित उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के प्रवेश द्वार के सामने से लेकर प्रदेश के विभिन्‍न स्‍थानों पर शुक्रवार को जारी रहा. बता दें कि कथित उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती मामले में भर्ती बोर्ड ने इंटरनल जांच के लिए एक जांच कमेटी की गठन कर दिया गया है. एडीजी रैंक के अधिकारी इस जांच कमेटी को हेड कर रहे हैं और भर्ती बोर्ड के पास अब तक तकरीबन 1500 शिकायतें अभ्यर्थियों के द्वारा e mail से भेजी गई हैं.

Suggested News