बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BREAKING : गृहमंत्री अमित शाह से हो रही चिराग पासवान की मुलाकात, दिल्ली में सेट हो रहा नीतीश सरकार बनाने का फॉर्मूला

BREAKING : गृहमंत्री अमित शाह से हो रही चिराग पासवान की मुलाकात, दिल्ली में सेट हो रहा नीतीश सरकार बनाने का फॉर्मूला

पटना. बिहार में सियासी उथलपुथल की खबरों के बीच लोजपा (रामविलास) के प्रमुख चिराग पासवान शनिवार को दिल्ली में गृह मंत्री अमित शाह से मिलने पहुंचे. दोनों नेताओं की हो रही इस मुलाकात में बिहार में नीतीश कुमार के नेतृत्व में एनडीए सरकार बनाने के फॉर्मूला को सेट किया जा सकता है. सूत्रों के अनुसार नीतीश कुमार के एनडीए में वापसी को लेकर चिराग के मन में कई प्रकार के संशय हैं. उसे दूर करने और चिराग को भरोसा देने के लिए अमित शाह उनसे मुलाकात कर रहे हैं. बिहार में सत्ता का समीकरण नए रूप में सामने आएगा इसके लिए शनिवार का दिन बेहद अहम है। भाजपा, जदयू, राजद और कांग्रेस समेत तमाम अन्य राजनीतिक दल आज पूरे दिन एक के बाद एक अलग-अलग बैठकें कर रहे हैं। अचानक से सभी दलों में आई सक्रियता के पीछे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार का महागठबंधन से अलग होकर फिर से एनडीए में जाने की अटकलबाजियां हैं। पिछले 48 घंटे के दौरान कई ऐसी घटनाएं देखने को मिली जिसमें नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव के बीच दूरियां साफ तौर पर नजर आई। वहीं भाजपा ने बिहार में एनडीए सरकार की वापसी के संकेत भी दे दिए हैं। 

राजद की बैठक : सीएम नीतीश की भाजपा से बढ़ती नजदीकियों के बीच लालू यादव की पार्टी राजद भी इससे चिंतित दिख रही है। इन स्थितियों में राजद का अगला कदम क्या होगा और अगर नीतीश एनडीए के साथ जाते हैं तो राजद किस तरीके से राजनीतिक परिस्थितियों को संभालती है। इस पर लालू यादव ने एक बैठक बुलाई है। राजद विधायकों और नेताओं की यह बैठक शनिवार  दोपहर 1:00 बजे बुलाई गई है। सियासी बदलाव वाली स्थिति में इससे राजद कैसे निपटे इस पर बैठक में अहम चर्चा की जायेगी। पार्टी के सभी विधायकों को भरोसे में लेकर बदली परिस्थियों में उस अनुरूप सियासी रणनीति बढ़ाने पर चर्चा की जा सकती है। 

भाजपा करेगी ऐलान : दूसरी ओर  भारतीय जनता पार्टी भी राज्य में सियासी बदलाव वाली  स्थिति में अपनी पार्टी को भरोसे में लेने में लगी दिख रही है। भाजपा विधायकों और नेताओं की आज शाम 4:00 बजे पटना स्थित प्रदेश कार्यालय में बैठक होगी। पार्टी सूत्रों के अनुसार नीतीश कुमार के एनडीए में आने को लेकर इसमें नेताओं से राय लिए जाएंगे। साथ पार्टी के शीर्ष नेतृत्व यानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, पार्टी अध्यक्ष जेपी नड्डा क्यों नीतीश कुमार के प्रति सॉफ्ट कॉर्नर दिखा रहे हैं इसकी चर्चा भी बैठक में होगी। वहीं बैठक में विधायकों संग बात की जा सकती है कि नीतीश कुमार के फिर से एनडीए में आने पर भाजपा विधायकों - नेताओं की क्या आम राय रहती है। इस पर सबका रुख जाना जा सकता है। भारतीय जनता पार्टी की इस बैठक के बाद हुई नीतीश के एनडीए में आने को लेकर कोई बड़ी घोषणा या संकेत बीजेपी दे सकती है। 

जदयू की विधायकों पर नजर : इन सबके बीच नीतीश की जदयू भी पार्टी विधायकों को पटना आने कह चुकी है। अधिकांश जदयू विधायक पटना आ चुके हैं। जदयू सूत्रों के अनुसार पार्टी ने सभी विधायकों पर विशेष नजर भी बना रखी है ताकि कोई विधायक बगावत नहीं करे। 

Suggested News