बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BREAKING : बीपीएससी शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में फर्जीवाड़ा ! होटल में रुके सैंकड़ों छात्रों को पुलिस ने लिया हिरासत में, प्रश्न पत्र लीक से जुड़ा है मामला

BREAKING : बीपीएससी  शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में फर्जीवाड़ा ! होटल में रुके सैंकड़ों छात्रों को पुलिस ने लिया हिरासत में, प्रश्न पत्र लीक से जुड़ा है मामला

पटना/हजारीबाग. शिक्षक नियुक्ति परीक्षा को लेकर कथित रूप से एक बड़ा फर्जीवाड़ा हजारीबाग में उजागर हुआ है. यहां बीपीएससी  शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में शामिल होने जा रहे सैंकड़ों युवकों को पुलिस ने हिरासत में लिया है. बरही पुलिस ने अहले सुबह बीपीएससी में शामिल होने जा रहे इन सैकड़ो छात्र को पकड़ा है। इसमें प्रश्नपत्र लीक का मामला सामने  आने की बातें कही जा रही है। जिसको लेकर बरही पुलिस ने सभी छात्र को अपने कब्जे में रखा हुआ है। वहीं वरीय अधिकारियों द्वारा छानबीन की जा रही है।  हालांकि, इस मामले में पुलिस के कोई भी पदाधिकारी कुछ भी बोलने से इनकार कर रहे हैं।

बताया जा रहा है कि  रोमी में प्रशासन ने दो गाड़ी में विद्यार्थियों को रोका है। कुछ गाड़ी को नगवां टोल प्लाजा के पास रोका गया है। कहा जा रहा है कि प्रश्न पत्र छात्रों को उपलब्ध कराने के बाद पिछले दो दिनों सेउन्हें होटल में रखकर पढ़ाया जा रहा था. शुक्रवार को सभी को परीक्षा में शामिल होने के ठीक पहले संदेह के आधार पर पकड़ा गया है.  कहा जा रहा है कि किसी भी छात्र के के पास मोबाइल नहीं है. माना जा रहा है कि इहे कोई  अंतरजातीय गिरोह इन्हें ऑपरेट कर रहा है. हजारीबाग एसपी अरविंद कुमार सिंह ने मामले में कहा है कि मामला अभी जांच का विषय है.

बताया जा रहा है कि शुक्रवार को परीक्षा में शामिल होने के लिए छात्रों को हजारीबाग लाया गया था. सुबह जैसे ही सभी छात्र होटल से निकले पुलिस ने उन्हें अलग अलग जगहों पर हिरासत में ले लिया और उनसे पूछताछ जारी है. खुफिया जानकारी पर चले इस ऑपरेशन में सैंकड़ों छात्रों के शामिल होने की खबर है. फ़िलहाल करीब 200 से ज्यादा छात्रों को हिरासत में लेने की बातें सामने आई हैं. 

 तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती : बिहार में तीसरे चरण की शिक्षक भर्ती परीक्षा 15 मार्च यानी आज से शुरू होने वाली है. इस परीक्षा में करीब पौने चार लाख परीक्षार्थी शामिल होंगे. बिहार लोक सेवा आयोग इस परीक्षा को ले रहा है.  बीपीएससी ने 15 मार्च को होने वाली पहली पाली की परीक्षा के लिए 415 और दूसरी पाली के लिए 277 केंद्र बनाए हैं. पहली पाली में दो लाख 14 हजार और दूसरी पाली में एक लाख 60 हजार अभ्यर्थी परीक्षा देंगे.बता दे  बिहार में तीसरे चरण की भर्ती में 87 हजार 774 शिक्षकों की नियुक्ति की जानी है. 26 जिलों के 415 परीक्षा केंद्रों पर इसका आयोजन किया जा रहा है. कुल 3.74 लाख अभ्यर्थी परीक्षा देंगे। परीक्ष दो शिफ्ट में होगा. एक से पांचवी कक्षा के लिए 2.14 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है. इसकी परीक्षा पहली पाली में होगी। वहीं छठी से आठवीं के शिक्षक के लिए दूसरी पाली में परीक्षा ली जाएगी. इसमें 1.60 लाख अभ्यर्थी शामिल होंगे। तीसरे चरण में शिक्षकों के 87,774 पदों पर नियुक्ति होनी है.

तीन स्तरों पर जांच : बीपीएससी ने यह दावा किया है कि तीसरे चरण की परीक्षा में बाकी अन्य परीक्षा की अपेक्षा और ज्यादा सख्ती दिखेगी. धांधली करने वाले तुरंत पकड़े जाएंगे. सभी परीक्षा केंद्रों पर नई तकनीक के सीसीटीवी कैमरे की विशेष व्यवस्था की गई है. एआई  कैमरे का इस्तेमाल किया जा रहा है.

Suggested News