BREAKING NEWS: सीबीएसई परीक्षा को लेकर बड़ा फैसला, 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द, 12वीं की परीक्षाएं स्थगित

BREAKING NEWS: सीबीएसई परीक्षा को लेकर बड़ा फैसला, 10वीं की बोर्ड परीक्षाएं रद्द, 12वीं की परीक्षाएं स्थगित

DESK: देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों के बीच 4 मई से सीबीएसई की परीक्षाएं शुरू होनी थी. इसको लेकर लगातार ही छात्र और अभिभावक अपनी चिंता जाहिर कर रहे थे. उन्होनें बढ़ते संक्रमण के बीच परीक्षा होने पर डर और चिंता जाहिर की थी. इसी को लेकर बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने बैठक की. जिसके बाद सीबीएसई परीक्षाओं को लेकर बड़ा फैसला लिया गया. इस फैसले के मुताबिक 2021 में होने वाली 10वीं की सीबीएसई परीक्षा को रद्द किया गया है. वही 12वीं की परीक्षाओं को अगले आदेश तक स्थगित कर दिया गया है. इस मामले पर 1 जून को दोबारा बैठक होगी, जिसके बाद परीक्षा होने या ना होने को लेकर फैसला किया जाएगा. इसके साथ ही परीक्षा होने की स्थिति में छात्र-छात्राओं को 15 दिन पहले नोटिस दिया जाएगा.

कोरोना की दूसरी लहर जिससे भारत गुजर रहा है, वह युवाओं के लिए ज्यादा संक्रामक है. इस बार कोरोना युवाओं को ही ज्यादा प्रभावित कर रहा है. जिसको लेकर लगातार ही लोगों के बीच चिंता बनी हुई थी कि कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सीबीएसई की परीक्षाएं कैसे आयोजित होंगी. भले ही सीबीएसई की तरफ से परीक्षा को लेकर काफी सारी तैयारियां की गई थी और कोरोना गाइडलाइंस का पालन करने की बात कही गई थी. मगर प्रधानमंत्री और शिक्षा मंत्री की बैठक के बाद केंद्र सरकार ने 2021 में होने वाली सीबीएसई के परीक्षाओं को फिलहाल रोक लगा दी गई है. अब दसवीं के छात्र-छात्राओं को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर प्रमोट किया जाएगा. इसके अलावा शिक्षा मंत्री ने कहा है कि यदि कोई छात्र मूल्यांकन से संतुष्ट नहीं हो, वह कोरोना की स्थिति सामान्य होने के बाद परीक्षा के लिए उपस्थित हो सकता है. 

बता दें, परीक्षा टालने को लेकर कई मंत्रियों और चर्चित हस्तियों ने सोशल मीडिया के जरिए अपनी राय साझा की थी. दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया ने कुछ दिन पहले परीक्षाओं के संबंध में विचार करने को कहा था. अब केंद्र सरकार की तरफ से फैसला आने के बाद उन्होनें संतुष्टि जाहिर करते हुए बच्चों के हक में फैसला आने की बात कही है. वहीं अभिनेता सोनू सूद ने भी परक्षाएं टालने को लेकर विचार करने को कहा था. 

Find Us on Facebook

Trending News