बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BREAKING NEWS : सात लाख सालाना आमदनी वाले देश के नागरिकों को नहीं देना होगा टैक्स, मध्यम वर्ग के लिए वित्त मंत्री ने बड़ी घोषणा

BREAKING NEWS : सात लाख सालाना आमदनी वाले देश के नागरिकों को नहीं देना होगा टैक्स, मध्यम वर्ग के लिए वित्त मंत्री ने बड़ी घोषणा

PATNA : केद्रीय वार्षिक बजट में वित्त मंत्री ने मध्यम वर्ग के लिए बड़ी घोषणा की है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने पर्सनल टैक्स को लेकर 5 बड़े ऐलान किए। उन्होंने टैक्स छूट को 7 लाख रुपये तक बढ़ाने का ऐलान किया है। यह छूट नई औैर पुरानी दोनों टैक्स व्यवस्थाओं पर लागू होगी। उन्होंने कहा कि 9 लाख रुपये तक की कमाई पर 45 हजार रुपये का ही टैक्स लगेगा। इसके अलावा उन्होंने मोबाइल, टीवी और गाड़ियों के सस्ते होने की घोषणा की है।

इस दौरान उन्होंने पहली बार महिला सम्मान बचत पत्र की शुरुआत की है। इस स्कीम के तहत महिलाएं दो साल दो लाख रुपये का निवेश कर सकेंगी। इस जमा पर टैक्स में छूट मिलेगी और 7.5 फीसदी का रिटर्न मिलेगा। महिलाओं के लिए यह अपनी तरह की पहली स्कीम है।

50 पर्यटन स्थल

50 पर्यटन स्थलों की पहचान की जाएगी. घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटन को संपूर्ण पैकेज के रूप में इन्हें विकसित किया जाएगा. राज्यों को राजधानी में Unity Mall खोलने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा. इसके तहत वन डिस्ट्रिक्ट, वन प्रोडक्ट और हैंडीक्राफ्ट आइटम को बढ़ावा मिलेगा. 

आगामी 3 वर्षों में केंद्र सरकार 3.5 लाख आदिवासी छात्रों के लिए 740 एकलव्य मॉडल आवासीय विद्यालय शुरू करेगी. बता दें कि अब तक देश भर में कुल 689 ईएमआरएस मंजूर किए जा चुके हैं और इनमें से 394 काम कर रहे हैं.

- खिलौने, साइकिल, ऑटोमोबाइल सस्ते होंगे

- इलेक्ट्रोनिक वाहन सस्ते होंगे

- विदेश से आने वाली चांदी की चीजें महंगी होंगी. 

- देशी किचन चिमनी महंगी होगी

- कुछ मोबाइल फोन, कैमरे के लेंस सस्ते होंगे.

- सिगरेट महंगी होगी



Suggested News