BREAKING NEWS: आपदा प्रबंधन विभाग का अलर्ट, कई जिलों के लिए भारी वज्रपात सहित बारिश की जारी की चेतावनी

BREAKING NEWS: आपदा प्रबंधन विभाग का अलर्ट, कई जिलों के लिए भारी वज्रपात सहित बारिश की जारी की चेतावनी

PATNA: बिहार में मौसम के मिजाज पल-पल बदलाव देखने को मिल रहा है। बात करेंगे बीते महीने की तो सावन में मानसून की बेरुखी से बिहार वासी परेशान रहे। हालांकि सावन के बीत जाने के बाद मॉनसून दोबारा एक्टिव हो गया और रुक रुक कर हो रही बारिश से कुछ जिलों के लोगों को आराम मिला, तो वहीं बाढ़ ग्रस्त इलाकों में हालात और बिगड़ गए।

इसी बीच गुरुवार को आपदा प्रबंधन विभाग ने एक दर्जन से अधिक जिलों के लिए बारिश सहित भारी वज्रपात की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है कि बिहार के कई जिलों में वज्रपात का कहर टूट सकता है, जिससे इंसान सहित पशु धन की हानि की संभावना है। इन जिलों में वैशाली, मुजफ्फरपुर, सीतामढ़ी, पूर्वी चंपारण, समस्तीपुर, बेगूसराय, दरभंगा, मधुबनी, सारण, सुपौल, मधेपुरा, सहरसा शामिल हैं। यह अलर्ट शाम 4 बजे तक के लिए जारी किया गया है। इस दौरान लोगों से अपील की गई है कि वह घरों में सुरक्षित रहें, बेवजह बाहर . खुले स्थानों पर ना जाएं। इसके अलावा अपना औऱ परिवार सहित जानवरों का खास ध्यान रखें। 

अलर्ट की बात करें तो वैशाली जिला के चेराकलाम, भगवानपुर, लालगंज, गरौल एवं पटेढ़ी बेलसर प्रखण्ड, मुजफ्फरपुर जिला के कुढ़नी, सरैया, पारो, मुसहरी, बोचहा, मीनापुर, मोतीपुर एवं कटरा प्रखण्ड, सीतामढ़ी जिला के रून्नीसैदपुर, बेलसंड एवं बोखरा प्रखण्ड में अलर्ट जारी किया गया है। पूर्वी चम्पारण जिला के टेटीया, मधुबन, मेहसी, चकिया, पकड़ीदयाल एवं फेनहारा प्रखण्ड, समस्तीपुर जिला के सदर, मोहनपुर, वारिसनगर, कल्याणपुर, रोसरा एवं विभूतीपुर प्रखण्ड, बेगूसराय जिला के खुदाबंदपुर, चौराही, चेरीया-बैरीयापुर एवं वीरपुर प्रखण्ड और दरभंगा जिला के जाले, सिंगवारा एवं हनुमाननगर प्रखण्ड में अलर्ट जारी किया गया है।

वहीं मधुबनी जिले के सभी प्रखण्डों को अलर्ट मोड में रखा गया है। सारण जिला के मकेर, सोनपुर, दिघवारा, सदर, जलालपुर, मसरक एवं परसा प्रखण्ड, सुपौल जिला के राघोपुर, पिपरा, सरायगढ़, किशनपुर, सदर एवं मरौना प्रखण्ड, मधेपुरा जिला के गमहरिया, एवं घैलाढ़ प्रखण्ड, सहरसा जिला के सौरबाजार, सतरकटिया, कहरा, नौहटा एवं महीसी प्रखण्ड में अलर्ट है। दरभंगा जिले के सभी प्रखण्डों के लिए अलर्ट है। समस्तीपुर जिला के सिंघिया शिवाजी नगर एवं खानपुर   प्रखण्ड और सीतामढ़ी जिला के सुरसंड, बाजपट्टी, चरौट, पुपरी, नानपुर एवं बोखरा प्रखण्ड में अलर्ट घोषित है।

Find Us on Facebook

Trending News