बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BREAKING : पीएफआई के ठिकानों पर एनआईए की छापामारी, बिहार सहित 5 राज्यों के 14 ठिकानों पर हुई कार्रवाई

BREAKING : पीएफआई के ठिकानों पर एनआईए की छापामारी, बिहार सहित 5 राज्यों के 14 ठिकानों पर हुई कार्रवाई

पटना. एनआईए (राष्ट्रीय जांच एजेंसी) ने रविवार को देश के अलग अलग राज्यों में पीएफआई से जुड़े ठिकानों पर छापेमारी की. सूत्रों के अनुसार बिहार, पश्चिम बंगाल, केरल, कर्नाटक, महाराष्ट्र सहित 5 राज्यों के 14 ठिकानों पर एनआईए की यह छापेमारी हुई है. इसमें केरल के मलप्पुरम, कन्नूर और कोल्लम जिलों में फैले पूर्व पीएफआई कार्यकर्ताओं से जुड़े आठ स्थानों पर छापेमारी की गई।

पूर्व पीएफआई कार्यकर्ताओं के आवासों पर की गई छापेमारी में मलप्पुरम में चार स्थानों पर, कन्नूर में तीन और कोल्लम में एक स्थान पर सुबह 4 बजे शुरू हुई छापेमारी सुबह 9.30 बजे तक जारी रही। सभी छापे एक साथ मारे गए. कन्नूर जिला पुलिस के सूत्रों ने बताया कि छापेमारी शुरू होने से ठीक पहले स्थानीय पुलिस को छापेमारी के बारे में सूचित किया गया था।

इसी तरह अन्य राज्यों में छापेमारी हुई है. हालांकि छापामारी में क्या क्या मिला और किन लोगों पर कार्रवाई हुई इसे लेकर फ़िलहाल एनआईए ने कोई खुलासा नहीं किया है. इसके पहले एनआईए ने सितंबर 2022 में पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया (पीएफआई) से जुड़े कई स्थानों पर देश भर में छापेमारी की और बाद में केंद्रीय गृह मंत्रालय ने संगठन पर पांच साल की अवधि के लिए अस्थायी रूप से प्रतिबंध लगा दिया। इस्लामवादी संगठन के कई वरिष्ठ राष्ट्रीय नेता हैं न्यायिक हिरासत के तहत और देश भर की विभिन्न जेलों में बंद हैं।

एनआईए ने 1 अगस्त को मलप्पुरम जिले के मंजेरी में स्थित पीएफआई के मुख्यालय माने जाने वाले 'ग्रीन वैली' पर छापा मारा था और परिसर को सील कर दिया था। ग्रीन वैली आठ एकड़ क्षेत्र में फैली हुई है और इसमें कई संस्थान हैं। आरोप थे कि पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया ग्रीन वैली में सशस्त्र प्रशिक्षण आयोजित करता था।

Suggested News