बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BREAKING : ओम बिरला फिर से हो सकते हैं लोकसभा के अध्यक्ष, निर्विरोध चुना जाना तय! राजनाथ सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे से की बात

BREAKING : ओम बिरला फिर से हो सकते हैं लोकसभा के अध्यक्ष, निर्विरोध चुना जाना तय! राजनाथ सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे से की बात

DESK. लोकसभा के अगले स्पीकर कौन होंगे इसे लेकर मंगलवार को तमाम अटकलों पर विराम लग जाएगा. सूत्रों का कहना है कि भाजपा सांसद ओम बिरला 18वीं लोकसभा के अध्यक्ष पद के लिए एनडीए के उम्मीदवार हो सकते हैं. वे आज सुबह 11.30 बजे अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं. बताया जा रहा है कि भाजपा चाहती है कि फिर से ओम बिरला को लोकसभा के अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी दी जाएगी. इसे लेकर एनडीए के घटक दलों से बात हो चुकी है. उनके बीच सहमति भी बन गई है. साथ ही विपक्ष को भी विश्वास में लेकर ओम बिरला के नाम को आगे किया जा सकता है. इसके लिए विपक्ष के वरिष्ठ नेताओं से बात भी की गई है. 

केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह ने कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से बात की और अध्यक्ष का चुनाव सर्वसम्मति से कराने की अपील की. राजनाथ सिंह ने कहा कि निर्विरोध चुने जाने की परंपरा कायम रहनी चाहिए. अभी नाम का खुलासा नहीं किया गया है. कांग्रेस सूत्रों का कहना है कि नाम सामने आने के बाद खड़गे इंडिया गठबंधन के बाकी दलों से बात करेंगे. अध्यक्ष के निर्विरोध चुने जाने की संभावना बहुत अधिक है. 

वहीं विपक्ष को डिप्टी स्पीकर का पद मिल सकता है. इसे लेकर विपक्ष के नेताओं ने पहले ही एनडीए को अपनी शर्त बता दी है. सूत्रों का कहना है कि इस पर सत्ताधारी भी तैयार हैं. इसे लेकर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे से केंद्रीय मंत्री राजनाथ सिंह की बात भी हुई है. माना जा रहा है कि इस पर सत्ताधारी गठबंधन भी सहमत हैं. कांग्रेस नेता राहुल गाँधी ने भी कहा है कि स्पीकर पद पर हम समर्थन करेंगे. लेकिन हमारी मांग है कि डिप्टी स्पीकर का पद हमें मिले. 


Editor's Picks