बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BREAKING : शिक्षा विभाग और बीपीएससी की बैठक में बीएड अभ्यर्थियों को झटका, 14 सितंबर को आएगा डीएलएड का रिजल्ट, अक्टूबर से दूसरे फेज की बहाली

BREAKING : शिक्षा विभाग और बीपीएससी की बैठक में बीएड अभ्यर्थियों को झटका, 14 सितंबर को आएगा डीएलएड का रिजल्ट, अक्टूबर से दूसरे फेज की बहाली

पटना. बिहार के चल रही शिक्षक भर्ती प्रक्रिया को लेकर मंगलवार को शिक्षा विभाग और बीपीएससी की हुई बैठक में कई बड़े फैसले लिए गए. सूत्रों के अनुसार डीएलएड का रिजल्ट 14 सितम्बर को जारी होगा. इसमें बीएड अभ्यर्थियों को लेकर भी अहम निर्णय लिया गया और उन्हें बड़ा झटका लगा है. प्राथमिक शिक्षकों की बहाली में बीएड अभ्यर्थियों का रिजल्ट जारी नहीं करने का फैसला लिया गया है. इससे करीब 3.90 लाख अभ्यर्थियों को बड़ा झटका लगा है यानी अब वे प्राथमिक शिक्षक नहीं बन सकते हैं. 



वहीं प्राइमरी से प्लस टू के लिए दूसरे फेज की बहाली अक्टूबर से होगी. इसे लेकर शिक्षा विभाग और बीपीएससी की बैठक में महत्वपूर्ण निर्णय लिया गया. इसमें प्राइमरी से प्लस टू के लिए बहाली होगी. दरअसल, बिहार में 1.70 लाख शिक्षकों की बहाली हो रही है. इसके लिए परीक्षा की प्रक्रिया हो चुकी है. अब रिजल्ट को लेकर अहम निर्णय लेते हुए कक्षा 1 से 5 तक की शिक्षक बहाली परीक्षा का परिणाम 14 सितम्बर को जारी करने का फैसला किया गया. 



वहीं शिक्षक बहाली प्रक्रिया में डोक्यूमेंट वेरिफिकेशन के लिए काम हो चुका है. पिछले सप्ताह ही सभी जिलों में डोक्यूमेंट वेरिफिकेशन का काम हुआ था. वहीं अब अक्टूबर में द्वितीय चरण की बहाली का विज्ञापन जारी करने का फैसला लिया गया है. इसके लिए नवंबर में परीक्षा होगी.



हालांकि, अभ्यर्थी इस बात को बिल्कुल भी न भूलें कि अभी तक आयोग ने रिजल्ट की डेट और टाइम के संबंध में आधिकारिक तौर पर कोई सूचना जारी नहीं की है.




Suggested News