बिहार उत्तरप्रदेश मध्यप्रदेश उत्तराखंड झारखंड छत्तीसगढ़ राजस्थान पंजाब हरियाणा हिमाचल प्रदेश दिल्ली पश्चिम बंगाल

LATEST NEWS

BRICS SUMMIT: दूसरी बार प्रधानमंत्री मोदी करेंगे सम्मेलन की अध्यक्षता, डिजिटली जुटेंगे दिग्गज, तालिबान पर केंद्रित रहेगा ध्यान

BRICS SUMMIT: दूसरी बार प्रधानमंत्री मोदी करेंगे सम्मेलन की अध्यक्षता, डिजिटली जुटेंगे दिग्गज, तालिबान पर केंद्रित रहेगा ध्यान

NEW DELHI: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुरुवार को 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मलेन का अध्यक्षता करने वाले हैं। ऐसा दूसरी बार हो रहा है की प्रधानमंत्री ब्रिक्स शिखर सम्मलेन के अध्यक्ष बनेंगे। यह सम्मिट डिजिटल मोड के माध्यम से आयोजित किया जाएगा। पांच देश के समूह (ब्राज़ील, रूस, चीन, भारत और दक्षिण अफ्रीका) के सालाना शिखर सम्मलेन की अध्यक्षता इस साल भारत कर रहा है।

इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा ब्राज़ील के राष्ट्रपति जाइर बोल्सोनारो, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीन के राष्ट्रपति शी चिन्पिंग और दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा भी डिजिटली उपस्थित रहेंगे। 

किन मुद्दों पर होगी चर्चा?

इस साल ब्रिक्स की 15वीं वर्षगांठ है। इस बार शिखर सम्मेलन का विषय है: ‘ब्रिक्स @15: निरंतरता, समेकन और आम सहमति की खातिर अंतर-ब्रिक्स सहयोग।’ पीएमओ ने बताया की अपनी अध्यक्षता में भारत ने 4 प्राथमिक क्षेत्रों की रुपरेखा तैयार की है। इन चार क्षेत्रों के अन्दर बहुपक्षीय प्रणाली, आतंक विरोध, ‘एसडीजी’ प्राप्त करने के लिए डिजिटल और तकनीकी औजारों का उपयोग और लोगों से लोगों के बीच संपर्क को बढ़ावा देना भी शामिल हैं। 


इसके अलावा नेता covid -19 महामारी के असर एवं अन्य वैश्विक मुद्दों और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी अपना विचार जाहिर करेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने इससे पहले 2016 में उन्होंने गोवा सम्मेलन की अध्यक्षता भी की थी। विदेश मंत्रालय के मुताबिक राष्ट्रीय सुरक्षा सलाकार (एनएसए) अजीत डोभाल, न्यू डेवलपमेंट बैंक के अध्यक्ष मार्कोस ट्रॉयजो, ब्रिक्स बिजनस काउंसिल के अस्थायी अध्यक्ष ओंकार कंवर और ब्रिक्स वुमन बिजनस एलायंस की अस्थायी अध्यक्ष संगीता रेड्डी अलग-अलग रिपोर्ट पेश करेंगी।

क्या है ब्रिक्स

ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) में दुनिया के पांच सबसे बड़े विकासशील देश आते हैं। यह वैश्विक आबादी के 41 प्रतिशत, वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद के 24 प्रतिशत और वैश्विक व्यापार के 16 प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करते हैं। ब्रिक्स की हर साल एक सम्मिट होती है, जिसमें पांचों देश अपनी उपस्थिति दर्ज कराकर वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करते हैं। 

Suggested News